पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानलेवा संक्रमण:मैथी व्यापारी का कोरोना से इंदौर में निधन संक्रमण के डर से कृषि मंडी रविवार तक बंद

जावरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्लॉक में 7वीं मौत, डेथ रेट 3.35% हुआ, 60 वर्षीय सेवानिवृत्त डाककर्मी की संदिग्ध स्थिति में मौत, परिजन होम क्वारेंटाइन

मंगलवार रात इंदौर में भर्ती 47 वर्षीय मंडी के बड़े मैथी व्यापारी एवं सॉर्टेक्स संचालक का कोरोना से निधन हो गया। वे 9 सितंबर से ही इंदौर में भर्ती थे। बुधवार दोपहर इंदौर के ही रामबाग मुक्तिधाम में प्रोटोकॉल से अंतिम संस्कार हुआ। इस खबर ने सबको झकझोर दिया। सबसे ज्यादा क्षुब्ध व्यापारी वर्ग है। बचाव और संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए मंडी व्यापारियों ने अरनियापीथा व जावरा लहसुन मंडी अब रविवार तक बंद रखने का निर्णय ले लिया है। बता दें नाहटा कॉलोनी निवासी मैथी व्यापारी पवन बरड़िया शुगर पेशेंट थे और करीब 10 दिन से बीमार चल रहे थे। जावरा ब्लॉक में कोविड-19 से यह 7वीं मौत है। इनमें संदिग्ध मौत शामिल नहीं है। घोषित तौर पर जो मौतें हुई हैं उन्हें मिलाकर यहां का डेथ रेट 3.35% हो गया है। अब तक कुल 209 पॉजिटिव मिल चुके हैं। पूर्व नप अध्यक्ष, उनके पति व बेटा पॉजिटिव- बुधवार को ताल नप की पूर्व अध्यक्ष, उनके पति भाजपा नेता एवं 12 वर्षीय बेटे की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन्होंने यहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से सैंपल की जांच करवाई। इसमें वे पॉजिटिव निकले।

ऐनवक्त पर रतलाम पहुंचे, प्राइवेट अस्पताल ने मना किया, उखड़ गईं सांसें
बुधवार को ही शिक्षकनगर निवासी 60 वर्षीय डाककर्मी की संदिग्ध मौत हो गई। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी। परिजन सुबह रतलाम प्राइवेट अस्पताल ले गए। वहां संदिग्ध लक्षण दिखने पर जिला अस्पताल ले जाने की सलाह दी। परिजन उन्हें लेकर जिला अस्पताल जाने ही वाले थे कि डाककर्मी ने दम तोड़ दिया। इसके बाद परिजन शव लेकर जावरा आए। संदिग्ध मौत मानते हुए बीएमओ डॉ. दीपक पालड़िया एवं नायब तहसीलदार के नेतृत्व में टीम मौके पर पहुंची। कोविड प्रोटोकाॅल के तहत चौपाटी शांतिवन में अंतिम संस्कार किया। बीएमओ ने कहा कि स्थिति स्पष्ट नहीं लेकिन परिजन को क्वारेंटाइन किया है।

भास्कर सुझाव: बीमारी छिपाएं नहीं, बिना डॉक्टरी सलाह के घर पर स्वयं इलाज ना करें

अब तक जितनी भी मौत काेविड-19 के कारण हुई उनमें ज्यादातर में यह देखने में आया है कि मरीज की तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया जाता है। कोविड में सबसे महत्वपूर्ण होता है ऑक्सीजन लेवल। यह गिरने के बाद मरीज को रिकवर करना मुश्किल हो जाता है। मंडी व्यापारी का निधन हो या शिक्षक नगर के डाककर्मी की संदिग्ध मौत, दोनों मामलों में तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर मरीज अस्पताल पहुंचे। बीएमओ डॉ. दीपक पालड़िया का कहना है कि यदि किसी को सर्दी-खांसी, जुकाम के साथ बुखार है या सिर्फ तेज बुखार है तो इसे िछपाएं नहीं। सीधे डॉक्टर के पास जाएं और सही परामर्श के साथ इलाज करवाएं। समय रहते उपचार शुरू होने पर कोविड पेशेंट की जान बचाई जा सकती है।

शुक्रवार को सिर्फ टोकन प्राप्त किसानों की लहसुन नीलाम होगी
व्यापारियों ने अरनियापीथा एवं जावरा लहसुन मंडी का स्वेच्छिक लॉकडाउन तीन दिन और बढ़ा दिया है। अब मंडी सोमवार को खुलेगी। मंडी निरीक्षक सुरेश शर्मा ने बताया व्यापारियों ने कोविड संक्रमण के मद्देनजर मंडी बंद रखने का आवेदन दिया है। शुक्रवार को सिर्फ लहसुन मंडी खुलेगी और केवल उन्हीं किसानों की उपज नीलाम की जाएगी जिन्हें पहले से टोकन दे रखा और लाइन में खड़े हैं। कुछ टोकन वाले किसान घर चले गए थे, जिन्हें टोकन पर्ची से प्रवेश देंगे। बाकी किसान सोमवार को ही उपज लेकर आएं।

कोरोना की रफ्तार तेज : 7 नए मरीज, केमिकल फैक्टरी संचालक परिवार के 5 सदस्य पॉजिटिव

रैपिड एंटीजन टेस्ट में 4 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें एक महेंद्रनगर निवासी युवक है जबकि तीन पठानटोली निवासी केमिकल फैक्टरी संचालक परिवार के सदस्य हैं। देर शाम रतलाम मेडिकल कॉलेज से तीन और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें दो तो केमिकल फैक्टरी संचालक के भाई-भाभी हैं। इनका एक घर रतलाम में और दूसरा यहां पठानटोली में है। रिंगनोद थाने के ग्राम चौकी में भी 20 वर्षीय युवती पॉजिटिव है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें