पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:प्याज नीलामी से लहसुन के वाहन बाहर खड़े रहे, लगा लंबा जाम

जावरा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान और कृषि मंडी रोड के दुकानदारों को आई दिक्कत, आज से अरनियापीथा नई मंडी में प्याज शिफ्टिंग से सुधरेगी व्यवस्था

3 दिन अवकाश के बाद मंगलवार को मंडी खुली तो स्थानीय खाचरौद नाका काटजू मंडी प्रांगण में लहसुन की आवक बढ़ गई। 400 ट्रॉली प्रांगण में ले ली और करीब 150 ट्रॉली बाहर रोड पर ही खड़ी रही। इन बची हुई ट्रॉली को भी मंडी प्रांगण में बोर्डियाकुआं तरफ खड़ी कर सकते थे लेकिन मंगलवार को यहां प्याज की नीलामी हुई। जगह नहीं बची और प्रांगण खाली होने तक लहसुन के 150 वाहन बाहर ही खड़े रखने पड़ गए। इससे यहां रोड पर लंबा जाम लग गया। दुकानदार से लेकर किसान सभी परेशान हुए।  स्थानीय काटजू मंडी प्रांगण में जगह की कमी है और फल-सब्जी मार्केट यहां चालू होने के बाद इतनी जगह नहीं बची कि लहसुन के अलावा अन्य उपज भी यहां खरीदी जा सकें। प्याज को अरनियापीथा मंडी शिफ्ट किया था लेकिन समर्थन खरीदी के कारण चार महीने के लिए वापस यहां लाए। अब नई मंडी में वापस जगह हो गई तो प्याज वहां शिफ्ट किए जाना हैं। पहले तो व्यापारी नई मंडी में खरीदी से मना कर रहे थे लेकिन प्रशासन ने व्यापारियों को एक प्लेटफॉर्म और गोल बिल्डिंग में भुगतान के  लिए कमरे उपलब्ध करवा दिए इसलिए व्यापारी तैयार हो गए है। मंडी निरीक्षक सुरेश शर्मा ने बताया बुधवार से प्याज की नीलामी अरनियापीथा नई मंडी में ही होगी। इससे सारी समस्या हल हो जाएगी। 

टीडीएस का हल नहीं, सिर्फ 10 हजार नकद मिलेंगे, बाकी बैंक खाते में जाएंगे
व्यापारियों द्वारा बैंक से निकाली जा रही कैश राशि पर टीडीएस कटेगा अथवा नहीं, इस असमंजस को कोई दूर नहीं कर पा रहा है। व्यापारी यह मानकर चल रहे हैं कि आज नहीं तो कल टीडीएस कटेगा इसलिए उन्होंने बैंक से कैश निकासी कम कर दी। इसका परिणाम ये हुआ कि किसानों को नकद भुगतान देना बंद कर दिया। किसान परेशान हो रहे हैं जबकि मंडी एक्ट में किसानों को स्पॉट पर ही नकद भुगतान देने का प्रावधान है। इसे लेकर मंडी सचिव किशोर माहेश्वरी का कहना है कि शासन एवं मंडी बोर्ड से मार्गदर्शन मांगा है ताकि स्पष्ट हो जाए कि टीडीएस कटाैत्रा होगा या नहीं। तब तक के लिए व्यापारियों से समन्वय स्थापित कर 10 हजार तक नकद भुगतान शुरू करवा दिया है। बाकी राशि आरटीजीएस या एनईएफटी के जरिए किसानों के खाते में डाली जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें