पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Jaora
  • Quarantine, Mohalla Containment And Death Audit Arrangement With Positive Patient Contact Will Be Re implemented

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मास्क नहीं तो ओपन जेल:पॉजिटिव मरीज के संपर्क वाले क्वारेंटाइन, मोहल्ला कंटेनमेंट और डेथ ऑडिट व्यवस्था फिर से लागू होगी

जावरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना से हालात बेकाबू होने लगे। इसलिए प्रशासन ने वापस लॉकडाउनकाल जैसी सख्ती की प्लानिंग की है। बुधवार को एसडीएम ने पुलिस, राजस्व, नपा व स्वास्थ विभाग की आपात बैठक लेकर फिर से ठीक वैसी व्यवस्था जुटाने के निर्देश दिए जैसी जावरा में शुरुआती मरीज आने के वक्त थी। ओपन जेल बनाई जाएगी, जहां मास्क नहीं पहनने वालों को 12 घंटे रोकेंगे। बटालियन के सामने कृषक प्रशिक्षण केंद्र में क्वारेंटिन सहआइसोलेशन सेंटर को दोबारा चालू करेंगे।

रोज मरने वालों का डेथ ऑडिट होगा कि किस कारण से मृत्यु हुई है। प्रतिदिन मुक्तिधाम और कब्रिस्तान वालों को प्रशासन को मृतकों के नाम-पते की सूची देना होगी। जिस मोहल्ले में दो या इससे अधिक मरीज निकलेंगे और प्रतीत होगा कि ये हॉटस्पॉट बन सकता है तो पूरे मोहल्ले या पांच-छह घरों को एक साथ कंटनेमेंट बनाया जाएगा। सिर्फ ये ही नहीं अब तो कांटेक्ट ट्रेसिंग में यह पता करेंगे कि यदि कोई व्यक्ति पॉजिटिव आया है तो उसके क्लोज कांटेक्ट वाले कौन-कौन है। ज्यादा नजदीकी संपर्क वाले 10 लोगों को क्वारेंटाइन रहना होगा। किसी सरकारी दफ्तर का अधिकारी या कर्मचारी पॉजिटिव आता है तो उस दफ्तर को 48 घंटे के लिए बंद रखा जाएगा। हालांकि इसमें नगरपालिका, स्वास्थ जैसे जरूरी विभाग शामिल नहीं है, इनकी अलग व्यवस्था रहेगी क्योंकि ये कोरोनाकाल में जरूरी व्यवस्था जुटाने के लिए काम करेंगे। मास्क और वैक्सीनेशन के लिए सतत अभियान चलेगा। चालानी कार्रवाई के लिए पुलिस के अतिरिक्त पांच टीमें बना दी है जो कार्रवाई करेगी।

सभी होटल, लॉज, धर्मशाला, मैरिज गार्डन की रेंडम जांच होगी। शादी, मृत्युभोज आयोजकों पर शर्तों से अधिक मेहमान एक साथ जुटाने पर जुर्माने के साथ ही एफआईआर की कार्रवाई की जाएगी। होम आइसोलेशन में रहने वालों की सख्त मॉनिटरिंग की जाएगी। जहां कंटेनमेंट बनेंगे, उसकी मॉनिटरिंग के लिए भी शिक्षक, पटवारी व नपाकर्मी की ड्यूटी लगेगी। सिर्फ ये ही नहीं पॉजिटिव व्यक्ति के घर पर्चा चस्पा करने और कोविड कंट्रोल रूम को फिर चालू करने के निर्देश एसडीएम राहुल धोटे ने बैठक में िदए हैं।

बैंक मैनेजर समेत 7 पॉजिटिव, 48 घंटे के लिए बैंक बंद की

एक दिन पहले एक साथ 23 पॉजिटिव आने के बाद बुधवार को सिर्फ 7 लोग संक्रमित पाए गए। दो एंटीजन टेस्ट में तथा 5 आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आए है। इनमें सादाखेड़ी के एक ही परिवार के तीन लोग शामिल है। दूसरे दिन का आंकड़ा कम रहा ये थोड़ी राहत की बात है लेकिन एक्टिव केस का आंकड़ा 80 पार होना चिंताजनक है।

अप्रैल में अब तक 58 संक्रमित हो चुके हैं। बुधवार को जो दो पॉजिटिव आए इनमें एक पैलेस रोड स्थित एसबीआई की एडीबी शाखा के प्रबंधक बीएस गोयल है। नए नियम के तहत बैंक को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया है। कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी है। दूसरी पेशेंट एक महिला है।

एक सप्ताह में 58 पॉजिटिव मिले- बुधवार को भले दो ही पॉजिटिव आए लेकिन एक सप्ताह में 58 मरीज सामने आना ये स्पष्ट संकेत दे रहा कि संक्रमण की रफ्तार तेज है। ऐसे में संडे लॉकडाउन लगने का पूरा अंदेशा है। हालांकि अधिकारी गुरुवार को सामने आने वाले केसेस की स्टडी करने के बाद इस पर निर्णय लेगा।

रेमडेसिविर इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग बंद हो, सीएम को लिखा पत्र- भाजपा जिला उपाध्यक्ष एवं समाजसेवी चंद्रप्रकाश ओस्तवाल ने सीएम व स्वास्थ मंत्री को पत्र लिखा। इसमें बताया कि कोरोनाकाल में रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरुरत बहुतायत में है और बाजार में इसकी ब्लैक मार्केटिंग हो रही। 2 हजार का इंजेक्शन 4 से 5 हजार में मिल रहा। प्रदेश के अनेक कोविड सेंटरों में यह इंजेक्शन नहीं, वे मरीज के परिजन से बाहर से मंगवाते है।

इसे मेडिकलों पर तलाशने में समय बर्बाद हो रहा। सरकार हर कोविड सेंटर या अस्पताल में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं और रेडक्रॉस या रोगी कल्याण समिति के माध्यम से लागत मूल्य या रियायत पर मरीजों को इंजेक्शन उपलब्ध करवाएं। इससे दवाई माफियाओं की लूट से जनता बच सकेगी। इधर महेश दिया ने भी विधायक से मांग की है कि वे एक्शन लें और इंजेक्शन समेत जरूरी सभी दवा की उपब्धता सुनिश्चित करवाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें