पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइबर क्राइम की आशंका:हेलो में आर्मी अफसर बोल रहा हूं, जावरा के पास कैंप लगा है, जवानों के लिए दूध, दही और पनीर चाहिए

जावरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनजान नंबर से व्यापारियों व होटल संचालकों को चपत लगाने की कोशिश, साइबर क्राइम की शंका

हेलो..., आर्मी अफसर बोल रहा हूं। जावरा के पास हमारा कैंप लगा है। 10 दिन जवान यहां रुकेंगे। उनके भोजन-पानी की व्यवस्था जुटाना है। आप ऑर्डर नोट कर लीजिए। हम ऑनलाइन आपको एक बार कोड भेजेंगे। उसे स्कैन करते ही आपको भुगतान मिल जाएगा। फिर ऑर्डर की सामग्री जवान आकर ले जाएंगे।

यह कहते हुए किसी अनजान नंबर से नगर के दूध व्यापारियों व होटल संचालकों के पास 2-3 दिन से कॉल्स आ रहे हैं। कई व्यापारियों ने तो झांसे में आकर ऑर्डर की सामग्री पैक भी कर दी लेकिन कोई लेने नहीं आया। ऑनलाइन पेमेंट का झांसा दिया लेकिन व्यापारी बहकावे में नहीं आए और फ्रॉड होने से बच गए। साइबर क्राइम की आशंका में इन्होंने पुलिस को शिकायत की है। जिस तरह से कॉल आ रहे उससे लगता है संबंधित व्यक्ति को जावरा के बारे में अच्छी जानकारी है।

ये भी शंका है कि कोई स्थानीय व्यक्ति इसमें मिला हो सकता है। एसडीओपी रवींद्र बिलवाल ने बताया कि आवेदन और मौखिक शिकायतें मिली हैं। जांच कर रहे हैं। फिर भी लोग अलर्ट रहें और बिना जांच-पड़ताल के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं करें।

कुछ व्यापारियों ने तो सामग्री तक पैक कर दी

दो दिन पहले स्टेशन रोड मुरली डेयरी संचालक सुनील सोमानी के पास कॉल आया कि जावरा से 10 किमी दूर आर्मी कैंप है। पनीर, दूध व दही का ऑर्डर नोट करें। सुबह 11 बजे ले जाएंगे। सोमानी ने कहा कि कैसे मान लें आर्मी वाले हैं तो वाट्सएप पर एक आईकार्ड भेजा। बाद में उसे डिलीट कर दिया इसलिए सच समझकर पैकिंग शुरू कर दी। फोन लगाया तो सामने वाले ने कहा कि अभी व्यस्त हैं। आपको फोन पे या गूगल पे पर भुगतान कर देते हैं।

थोड़ी देर बाद कहा कि एक बार कोड भेज रहे हैं, उसे स्कैन करने पर आपको पेमेंट हो जाएगा। शंका होने पर आईए व रिंगनोद थाने पर पूछताछ की तो पता चला कोई कैम्प नहीं लगा है। सोमानी ने मना करते हुए एसडीओपी से शिकायत की व आईए थाने में आवेदन दिया। वहीं घंटाघर जैन सांची पार्लर संचालक श्रेणिक जैन के पास 30 लीटर दूर ऑर्डर का कॉल आया। जैन ने बताया कि मुझे कहा कि हिंदू छीपापुरा में कैंप है। मैंने कहा कि रुपए दे जाओ और दूध ले जाओ तो बोले कि हम फोन पे पर 2 रुपए भेज रहे हैं। यदि मिले हो तो कन्फर्मेशन के लिए स्क्रीन शॉट भेजिए। शंका होने पर स्क्रीन शॉट नहीं भेजा और पुलिस चौकी में शिकायत की।

वहीं पिपलौदा रोड स्थित द ग्रांड पद्मा संचालक विजय शर्मा के पास भी ये कहते हुए कॉल आया कि आर्मी अफसरों को ठहराना है। बार कोड स्कैन कर पेमेंट ले लीजिए। चूंकि मुझे सुनील सोमानी ने पहले ही बता दिया था तो मैं तुरंत समझ गया और मना किया तो फोन काट दिया और मेरे मोबाइल की कॉल हिस्ट्री व वाट्सएप चैट से सामने वाले के नंबर समेत पूरा रिकाॅर्ड ही गायब हो गया। शिकायत की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें