पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:खेत में नाला बनाकर दी निकासी, 6 कॉलोनियों की समस्या हल

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आपत्तिकर्ता खेत मालिक से अधिकारियों ने कहा कि दिक्कत है तो कोर्ट जाओ, रोड़ा मत बनो

आखिरकार शनिवार को प्रशासन ने दल-बल के साथ विवेकानंद कॉलोनी पहुंचकर गंदे पानी की निकासी करवा दी। कॉलोनी से फोरलेन नाले के बीच जो निजी खेत था, उसमें जेसीबी से खुदाई करके पाइप डालना शुरू कर दिया। इससे ना केवल विवेकानंद बल्कि सांवरिया कॉलोनी, चोपड़ा कॉलोनी, सज्जन विहार, तिलकनगर एक्सटेंशन व तिलक नगर कॉलोनी के गंदे पानी की निकासी समस्या हल हो जाएगी। खेत मालिक ने अपनी निजी भूमि से नाला निकालने पर आपत्ति ली लेकिन अधिकारियों ने कहा कि मुआवजे को लेकर कोई दिक्कत है तो कोर्ट जाएं लेकिन जनहित के कार्य में रोड़ा ना अटकाएं। आखिर में खेत मालिक के वकील वीडियो बनाकर मौके से चले गए। प्रशासन ने अपना काम कर दिया और इससे इन सभी कॉलोनियों के रहवासी खुश नजर आए। नायब तहसीलदार आनंद जायसवाल के साथ नपा एई अब्दुल अहमद खान, इंजीनियर महेशचंद सोनी, नपा कर्मचारी सिद्दीक बैग एवं इमरान खान शनिवार सुबह मौके पर पहुंचे। इन्होंने जैसे ही खेत में जेसीबी से खुदाई शुरू की तो खेत मालिक बाबूलाल हरोर व उसके परिजन आ गए। इनकी तरफ से एडवाेकेट प्रतिनिधि भी मौके पर पहुंचे। इन्होंने आपत्ति लेते हुए विरोध किया। माहौल गरमाने पर सिटी थाना प्रभारी वीडी जोशी भी बल के साथ पहुंच गए। पहले तो खेत मालिक ने कहा कि हमारे पास कोर्ट का स्टे है। ऐसे में प्रशासन यहां नाला नहीं निकाल सकता है। फिर कहा कोई मुआवजा या सहमति भी नहीं ली। खेत में नाला निकालने से हमारी जमीन खराब होगी लेकिन अधिकारियों ने कहा कि सामने नजर आ रहा है पानी निकासी नहीं होने से सैकड़ों लोग परेशान हैं। नालियों के गंदे पानी से बदबू आ रही। रहना मुश्किल हो रहा है। नाला निकालने दीजिए, जनहित का काम है। इसमें रोड़ा नहीं बनें। अधिकारियों ने कहा कि वर्ष 1986 से कॉलोनी है और सालों पहले पानी खेत तरफ ही बहता था। यह परंपरागत व्यवस्था है इसलिए बिना मुआवजा के ही नाला बनाकर पानी निकालेंगे। थाना प्रभारी ने खेत मालिक से कहा कि मुआवजा चाहिए या इससे जुड़ी दिक्कत है तो कोर्ट जाएं लेकिन जनहित के कार्यों में रोड़ा ना अटकाएं। आखिर में प्रशासन ने खुदाई करके पानी निकासी करवा दी। देर शाम नपा अधिकारियों ने तिलकनगर, चौपड़ा कॉलोनी, सांवरिया कॉलोनी में निरीक्षण करके यहां से बहने वाले गंदे पानी को भी उसी नए नाले में मिलाकर फोरलेन नाले तक ले जाने की कार्ययोजना बनाई है।

सालों से थे परेशान, भास्कर ने उठाया मुद्दा, मिली राहत

विवेकानंद कॉलोनी में सालों से समस्या थी। भास्कर ने कई बार मुद्दा उठाया। 29 जनवरी के अंक में ही ‘प्रशासन अवैध कॉलोनियों का िढंढोरा पीट रहा, वैध विवेकानंद में गंदे पानी की निकासी नहीं कर रहा’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर प्रशासनिक कार्यशैली पर सवाल उठाए। आखिर शनिवार को प्रशासन एक्शन में आया और दल-बल के साथ पहुंचकर पानी निकासी कर दी तो समस्या हल हो गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें