पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समीक्षा:कॉलोनियों की कुंडली देखने एसपी पहुंचे, पुलिस ने संयुक्त दल के साथ फिर जांच शुरू की

जावरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पटवारी, नपा अमले के साथ पुलिस टीम ने 10 कॉलोनियों का मौका देखा, आरोपी कॉलोनाइजरों को थाने तलब करने की तैयारी

अवैध, अविकसित काॅलोनियों के मामले में सत्ताधारी दल के तीन से ज्यादा नेता व उनके परिजन उलझ रहे हैं। यह मामला हाईप्रोफाइल हो गया। यही वजह है एसपी गौरव तिवारी खुद मंगलवार को जावरा पहुंचे। एसडीएम से मिले तथा प्रकरणों की समीक्षा करते हुए फिर से मौका स्थिति देखने और संयुक्त रूप से फिर जांच व भौतिक सत्यापन की बात कही। इधर दोनों थानों की पुलिस ने नगरपालिका व राजस्व अमले के साथ सभी 10 कॉलोनियों में जाकर संयुक्त जांच शुरू की है।

अब कॉलोनाइजरों को तलब कर लेंगे और सबूत मिलने पर गिरफ्तारी की जाएगी। दरअसल लंबे समय बाद रसूखदार फंसे हैं, इसलिए प्रशासन एक्शन मोड में है। पुलिस जांच में कोई चूक नहीं रखना चाहती है। बिना अनुमति और गलत तरीके से कॉलोनी काटने, डेवलपमेंट पूरे नहीं करने के मामले में कलेक्टर-एसडीएम आदेश पर सिटी व आईए थाना पुलिस ने 10 कॉलोनियों के 8 कॉलोनाइजरों के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज की है।

पूर्व गृहमंत्री के भतीजे प्रकाशचंद कोठारी, पूर्व नपाध्यक्ष अनिल दसेड़ा और भाजयुमो नेता राहुल ओस्तवाल समेत अन्य सत्ताधारी दल से जुड़े नेता है। पुलिस चाहती है कि पहले सही तरीके से जांच-पड़ताल कर ली जाए, फिर गिरफ्तारी का कदम बढ़ाए। सोमवार को कुछ कॉलोनाइजर एसपी से मिलने रतलाम गए थे और कहा था कि हम पूरी तरह सही है।

एसपी ने निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। दूसरे दिन मंगलवार को एसपी तिवारी एएसपी सुनील पाटीदार के साथ ताल से वापस रतलाम जाते वक्त एसडीएम कार्यालय रूके। एसडीएम राहुल धोटे से मिले और कॉलोनी मामले में चर्चा की। आधे घंटे चली बैठक में तय हुआ कि पुलिस की तरफ से संयुक्त सर्वे एवं जांच की जाएगी। राजस्व एवं नगरपालिका की टीम साथ रहकर मौका स्थिति व दस्तावेज बताएगी। एएसपी सुनील पाटीदार ने बताया धोखाधड़ी का मामला होने से हर पहलू की जांच की जाएगी, इसके बाद ही अगला कदम उठाएंगे।

प्रशासन की जांच के सारे बिंदु का सत्यापन किया जाएगा। कॉलोनी काटी है तो वह नियमानुसार कटी है या नहीं। यदि कोई कमी है तो क्या कमी है।

इसके बाद कॉलोनाइजरों का पक्ष लिया जाएगा। फिर आगे की कार्रवाई होगी। सीएसपी प्रदीपसिंह राणावत ने बताया मंगलवार को आईए थाने से जांच अधिकारी आरके चौहान, सिटी थाने से जांच अधिकारी कुलदीप डाबी व अन्य पुलिस अधिकारी राजस्व निरीक्षक रामविलास वक्तारिया, पटवारी अनामिका ओहरी, पंकज राठौर, नवीन शर्मा, रसूबाला गामड़ एवं नपा इंजीनियर महेश सोनी, कॉलोनी सेल प्रभारी सिद्दिक बैग उन सभी कॉलोनियों में पहुंची है।

जांच रिपोर्ट में जो कमियां बताई थी, उनका मिलान किया। पुलिस टीम कॉलोनियों में पहुंची तो कई जगह नाली निर्माण व अन्य रिपेयरिंग के काम चल रहे थे। स्पष्ट है कि एफआईआर के बाद कॉलोनाइजरों में हड़कंप है वे अधूरे काम पूरे करने में जुटे हैं।

सीएमओ को पत्र देकर कहा हमने कृषि भूमि बेची, कॉलोनी काटी ही नहीं
भीमाखेड़ी फाटक क्षेत्र में अवैध कॉलोनी काटने के मामले में मोहम्मद आसिफ मिर्जा पर एफआईआर हुई है। मिर्जा ने मंगलवार को नपा सीएमओ को पत्र सौंपकर कहा सर्वे नंबर 185/1 कृषि भूमि है और ये माताजी ने खरीदी थी। यह कृषि भूमि के रूप में ही विक्रय हुई और सबके पास पावती है। मौके पर कोई कॉलोनी नहीं है और ना ही हमने कॉलोनी काटी। इसलिए टीएनसीपी से अनुमति का प्रश्न ही नहीं उठता है। ऐसा कोई कानून भी नहीं है कि एक बीघे से कम कृषि भूमि खरीदी या बेची नहीं जा सके। यदि ऐसा होता तो रजिस्ट्री ही नहीं होती। इसलिए किसी एक्ट का उल्लंघन नहीं हुआ है।

70 अवैध कॉलोनियों की फाइलें तलब
नपा ने सालभर पहले 70 अवैध कॉलोनियां चिन्हित की थी। इन्हें नोटिस दिए थे लेकिन मुश्किल से 8 से 10 ने ही दस्तावेज पेश किए। बाकी ने नहीं। अब हाईप्रोफाइल लोगों पर केस दर्ज हो गया लेकिन पूरी तरह अवैध कॉलोनियां काटने वाले अन्य भूमाफिया पर कार्रवाई नहीं हुई तो सवाल उठने लगे।

इसलिए नपा ने फिर से संयुक्त टीम बनाकर इन कॉलोनियों की जांच करवाने का मन बनाया है ताकि इस बार कोई कमी नहीं रहे और एफआईआर के बाद कोई सवाल ना उठाए।

सीएमओ डॉ. केएस सगर ने बताया जो एफआईआर हुई है उनमें पुलिस अपना काम कर रही है। बची हुई कॉलोनियों के दौबारा सत्यापन का काम शुरू करवा रहे है। उनमें भी कमियां पाई जाने पर प्रकरण दर्ज करने की अनुशंसा एसडीएम-कलेक्टर को भेजेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें