पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पशु चिकित्सालय:‘वेटनरी डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करें ताकि मिले सुविधाएं’

जावरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दुग्ध संघ उज्जैन द्वारा संभाग के ग्रामीण क्षेत्र से 57557 दुग्ध उत्पादकों से 2156 दुग्ध समितियों के माध्यम से करीब 1.60 लाख लीटर दूध का संकलन रोज किया जाता है। संभाग में कई प्राइवेट डेरिया भी दुग्ध संकलन करती हैं। दूध देने वाले पशुओं की उचित देखभाल के लिए चिकित्सीय सुविधाएं संतोषजनक नहीं हैं। संभाग में पशु चिकित्सा कॉलेज भी नहीं है। यही कारण है कि दुग्ध उत्पादकों को सहायता नहीं मिल पाती।

शहर में पशु चिकित्सालय शुरू करने की मांग को लेकर उज्जैन सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित संचालक केके सिंह कालूखेड़ा ने राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखा। इसमें बताया कि पशु चिकित्सालय व डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए शहर में पर्याप्त शासकीय भूमि उपलब्ध है। अगर चिकित्सालय खुलता है तो क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के साथ पशुपालकों को पशु चिकित्सा की सुविधा मिल सकेगी।

संस्थान प्रारंभ करने के लिए शासकीय भवन भी उपलब्ध है। उन्होंने विश्वविद्यालय के अधीन शहर में वेटनरी डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित किए जाने की मांग की। युवा भाजपा नेता अनिल टांक ने बताया कि कालूखेड़ा के पत्र की अनुशंसा करते हुए सांसद सिंधिया ने कुलपति प्रो. डॉ. एसपी तिवारी को पत्र लिखा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें