पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महशूर कवि एवं रचनाकार:यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई के स्टूडेंट्स पढ़ेंगे जावरा के कवि सोनवलकर का काव्य ‘शीशे और पत्थर का गणित’

जावरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महशूर कवि एवं रचनाकार जावरा के गौरव दिनकर सोनवलकर द्वारा रचित काव्य “शीशे और पत्थर का गणित’ को यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई ने शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए जारी हिंदी सिलेबस में शामिल किया है। यानी अब सोनवलकर की काव्य रचना मुंबई के स्टूडेंट्स पढ़ेंगे। बता दें कि वे महाकवि डॉ. हरिवंशराय बच्चन के घनिष्ठ रहे। महानायक अमिताभ बच्चन के जुहू स्थित पहले बंगले का नाम प्रतीक्षा भी इन्हीं के कहने पर महाकवि डॉ. हरिवंशराय बच्चन ने रखा था। हालांकि अभी महानायक जलसा में निवासरत हैं। कवि सोनवलकर के पुत्र एवं इंदौर संयुक्त आयुक्त प्रतीक सोनवलकर ने बताया मुंबई विश्वविद्यालय में हिंदी के प्राध्यापक जावरा निवासी डॉ. मोहसिन खान के प्रयासों से यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई ने सोनवलकर का यह काव्य हिंदी पाठ्यक्रम में शामिल किया है। इस सिलेबस में खुद हरिवंशराय बच्चन की रचना ‘जो बीत गई सो बात गई’ एवं मैथिलीशरण गुप्त की ‘मनुष्यता’ सहित 12 महाकवियों की आधुनिक काव्य रचना शामिल है।

जानिए कौन हैं कवि दिनकर सोनवलकर
24 मई 1932 को मध्यप्रदेश दमोह में साधारण मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे दिनकर सोनवलकर ने सागर डॉ. हरिशंकर गौर विश्वविद्यालय से एमए दर्शनशास्त्र, हिंदी साहित्य रत्न की शिक्षा प्राप्त की और 1955 में खंडवा कॉलेज में प्रोफेसर बने। वहां से 1964 में रतलाम कॉलेज ट्रांसफर हुआ और फिर 1970 में जावरा भगतसिंह कॉलेज आए। तब से यहीं के होकर रह गए। नवंबर 2000 में इनका निधन हो गया। उनके पुत्र प्रतीक सोनवलकर इंदौर संयुक्त आयुक्त तथा बेटी प्रतीक्षा पाठक धार कॉलेज में राजनीति की सहायक प्राध्यापक हैं।

उनकी स्मृति में ही हुआ था सर्किट हाउस रोड का नामकरण
कवि सोनवलकर की स्मृति में ही स्थानीय सर्किट हाउस रोड का नामकरण कवि दिनकर सोनवलकर मार्ग रखा गया। बल्कि उनकी स्मृति में साहित्यिक गतिविधियों के संचालन के लिए उज्जैन में दिनकर सृजन संस्थान का गठन हुआ, जिसकी अध्यक्ष उनकी पुत्रवधू डॉ. पंकजा सोनवलकर एवं सचिव आलोक गुप्ता हैं। 30 अक्टूबर 2018 को पुत्र एवं इंदौर के संयुक्त आयुक्त प्रतीक सोनवलकर ने मुंबई जाकर अमिताभ बच्चन को महाकवि हरिवंशराय बच्चन एवं दिनकर सोनवलकर की तस्वीर एवं काव्य रचनाओं की सीडी भेंट की।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें