पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहर में 25 से अधिक जगह किया गया पूजन:सुहागिनों ने पूजी दशामाता, पीपल के पेड़ की परिक्रमा करके कथा भी सुनी

जावरा/केरवासा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शीतला सप्तमी के तीसरे दिन मंगलवार को सुहागिन महिलाओं ने शहर में 25 से अधिक स्थानों पर में दशामाता का पूजन किया। भगवान विष्णु के स्वरूप पीपल के पेड़ पर सूत बांधकर परिक्रमा लगाई। इसके बाद कथा सुनी और परिवार के सुख-समृद्धि को लेकर कामना की। चैत्र माह के कृष्णपक्ष की दशमी तिथि यानी मंगलवार को सुबह 6 बजे से पूजा का सिलसिला शुरू हुआ। पूरे दिन दशमी होने के कारण महिलाओं ने दोपहर तक पूजा की। पीपल के पेड़ की परिक्रमा की। व्रत रखकर एक समय भोजन ग्रहण किया।

गांव नीमन, केरवासा, उपलई, भूतेड़ा, सरसी, डोडियाना आदि गांवों में महिलाओं ने दशामाता का व्रत रखा। पं. गोपाल शर्मा के सान्निध्य में पूजा की। महिला चंदा धाकड़, संगीता राठौर, कामेरा धानिया, कैलाशबाई धाकड़ ने बताया कि पूजन कर सूत के 10 धागों से डाेरा बनाया और 10 गांठ दी गई। इसमें बाद परिक्रमण की। पिछले साल के धारण किए धागे का विसर्जन किया और नया धागा बांधकर परिक्रमा की। महिलाओं ने पेड़ से सोना (छाल) लेकर घर में रखी। पं. शर्मा ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ की छाल लाकर आज के दिन तिजोरी में रखने से घर में धन की कमी नहीं हाेती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें