पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नाराजी:नपा ने जिस बोट से बैराज में जाकर मोटर जब्त की, ग्रामीणों ने उसका इंजिन तोड़ दिया

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर में जलापूर्ति का एकमात्र स्राेत है मलेनी बैराज, 80 हजार आबादी इस पर है आश्रित

नगर में जलापूर्ति का एकमात्र स्राेत है मलेनी बैराज। ये महज 175 एमसीएफटी क्षमता का है और इससे सालभर नगर में नियमित सप्लाई संभव नहीं इसलिए नपा एक दिन छोड़कर पानी दे रही है। अब बैराज के आसपास खेत वाले किसानों ने इसी पानी से फसलों की सिंचाई शुरू कर दी है। यदि इसे नहीं रोका तो गर्मी में जलसंकट होगा।

हर साल नपा बैराज से पानी चोरी रोकने के लिए एक्शन प्लान बनाती है। इस बार भी नपा को बैराज के पानी से सिंचाई की जानकारी मिली तो सोमवार को ही नपा अफसर व कर्मचारी बोट से बैराज में निरीक्षण पर पहुंचे। ग्रामीणों को भनक लगने पर कुछ ने आनन-फानन में मोटरें निकाल लीं और बुपका के पास से एक मोटर टीम ने जब्त कर ली। इससे गुस्साए कुछ ग्रामीणों ने मलेनी प्लांट पहुंचकर उस बोट का इंजिन ही तोड़ दिया, जिससे ये बैराज की निगरानी करते हैं। नपा सीएमओ ने एफआईआर की बात कही है।

नगर की 80 हजार से ज्यादा आबादी को रोज पानी देने के लिए नपा अभी 60 से 72 लाख लीटर पानी रोज जुटाती है। इससे भी एक दिन छोड़कर ही पानी मिल रहा है। बावजूद गर्मी में मई-जून आते-आते जलसंकट गहराने लगता है। इस बीच यदि बैराज का पानी सिंचाई अथवा अन्य उपयोग में लिया जाता है तो जलसंकट और जल्दी भी गहरा जाता है। पिछले कई सालों में ऐसी स्थिति बनी है। इस बार नपा अमला समय पर अलर्ट हो गया और सोमवार से पानी चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू कर दी है। सोमवार दोपहर नपा एई अब्दुल अहद खान, जलप्रदाय व्यवस्था प्रभारी रशीद खान, इमरान खान व अहमद हुसैन बोट से मलेनी बैराज में निरीक्षण करने पहुंचे। बुपका व करणखेड़ी के बीच कुछ पाइप दिखे लेकिन मोटरें किसान ले जा चुके थे। एक मोटर मिली जिसे पाइप काटकर नपा टीम ने जब्त कर लिया। जब ये बात ग्रामीणों को मालूम हुई तो शाम 6 बजे वे एकजुट होकर आए और मलेनी इंटकवेल के पास पड़ी बोट का इंजिन ही तोड़ दिया। जाते-जाते कर्मचारियों को धमकी दे गए कि अब ग्रामीणों को मोटरें जब्त करके परेशान नहीं करें।

अगली बार पुलिस लेकर जाएंगे
नपा अधिकारियों का कहना है कि बैराज का पानी पेयजल के लिए संग्रहित है। पेयजल संरक्षण अधिनियम के तहत पानी का अन्य उपयोग होता है तो यह चोरी की श्रेणी में आता है और ऐसा करने वालों के खिलाफ एफआईआर तक के प्रावधान है। सोमवार को तो नपा टीम बिना पुलिस सुरक्षा के गई थी लेकिन बोट का इंजिन तोड़ने की घटना के बाद नपा अमला अलर्ट है और अब पुलिस की मदद से मोटरें जब्त करने की कार्रवाई की जाएंगी।

तोड़फोड़ की, एफआईआर करवाएंगे
मलेनी बैराज से ग्रामीणों ने पानी चोरी शुरू कर दी है, जबकि ये पानी पेयजल के लिए रिजर्व है। इससे सिंचाई होती रही तो गर्मी में 80 हजार से ज्यादा आबादी जलसंकट झेलेगी इसलिए कार्रवाई कर रहे। ग्रामीण इसकी गंभीरता समझें। सोमवार को एक मोटर जब्त करने के बाद ग्रामीणों ने बोट में तोड़फोड़ कर दी जो गलत है। हम मामले में एफआईआर करवाएंगे। वहीं अगली बार पुलिस टीम के साथ कार्रवाई के लिए टीम जाएगी।
डॉ. के.एस. सगर, सीएमओ नगरपालिका, जावरा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser