पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:860 हेल्थ वर्करों के लिए आज आएगी वैक्सीन, एक बंच में 10 डोज रहेंगे, आइस पैक पर रखेंगे

जावरा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन के लिए बने दो केंद्र, ड्राय रन के बाद वैक्सीनेशन करने वाली टीम की हुई फाइनल ट्रेनिंग

कोरोना संक्रमण को हराने के लिए 16 जनवरी से प्रदेश में एकसाथ वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके लिए वैक्सीन निकल चुकी है जो शुक्रवार तक अस्पताल पहुंचेगी। सरकारी अस्पताल में दो केंद्र बनाए हैं। एक केंद्र पर 100 यानी दो केंद्रों पर 200 हेल्थ वर्करों को एक साथ वैक्सीन लगेगी। इसे लेकर पहले ड्राय रन हो चुका है। हाल ही में वैक्सीन लगाने वाली टीम को फाइनल ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। हेल्थ वर्करों को लगने वाली वैक्सीन सेंटर तक कैरियर में लाई जाएगी। केरियर में आइस पैक के साथ एक काइल यानी बंच में 10 डोज रहेंगे। एक साथ 10 लोगों को बारी-बारी से लगने के बाद दूसरी काइल निकाली जाएगी। काइल को आइस पैक पर रखेंगे और निर्धारित टेम्प्रेचर में ही हेल्थ वर्कर के शोल्डर पर वैक्सीन लगाई जाएगी। इन सबके बीच एक बात तय है कि पहले चरण में 4 से 5 दिन में वैक्सीनेशन का काम पूरा हो जाएगा। वैक्सीनेशन पूरी तरह वोट डालने जैसा होगा। वैक्सीन लगवाने से पहले रजिस्टर्ड कर्मचारियों का नाम सूची में चेक किया जाएगा। उन्हंे वेरिफाई करेंगे, उसके बाद उन्हें टीके लगाए जाएंगे। बुधवार को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले में टीकाकरण की समीक्षा की गई। अधिकारियों से चर्चा कर तैयारी की एक-एक जानकारी ली। लोगों में कोरोना वैक्सीन को लेकर बेहद उत्सुकता है। दूसरे चरण में आम लोगाें को टीका मार्च में लगने की संभावना है। वैक्सीन लगाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा जो कोविन-एप के माध्यम से होगा और उसी से सत्यापन भी होगा।

दोनों डोज के दो हफ्ते बाद बनेगी एंटीबॉडी
बीएमओ डॉ. दीपक पालड़िया ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन लगने के बाद भी सतर्कता बरतना होगी। पहले डोज का भी मैसेज आएगा और दूसरा डोज कब लगेगा, इसे लेकर भी रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज की सुविधा रहेगी। दोनों डोज लगवाना जरूरी है। ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही से बचना होगा। चंूंकि दोनों डोज का काम 30 दिन में पूरा होगा, इसके दो हफ्ते बाद एंटीबॉडी बनना शुरू होगी।

टीके से पहले मैसेज दिखाना व आईडी बताना जरूरी
वैक्सीन लगवाने से पहले हेल्थ वर्करों को तीन चरणों से गुजरना पड़ेगा। इसमंे एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा। इसके बाद वह सेंटर पर जाएगा जहां वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए आधारकार्ड या कोई भी पहचान-पत्र दिखाना होगा। वेरिफिकेशन के बाद ही वैक्सीन लगेगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर अलग-अलग कक्ष रहेंगे। पहला प्रतीक्षालय, दूसरा टीकाकरण, तीसरा निगरानी कक्ष जहां वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक रूकना अनिवार्य रहेगा। वैक्सीन के रिएक्शन पर नजर रखी जाएगी।
ड्राय रन के बाद ढूंढीं खामियां, वैक्सीन केरियर तैयार
8 जनवरी को वैक्सीनेशन को लेकर पहले ट्रायल के रूप में ड्राय रन हो चुका है। छोटी-मोटी कमियों को पाइंटवार नोट कर उन्हें दूर किया जा रहा है। वैक्सीन को रखने के लिए अस्पताल में ही कोल्ड स्टोरेज तैयार किया है। जहां वैक्सीन को एक निश्चित तापमान में रखा जाएगा। टीके ले जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन केरियर तैयार कर लिए हैं। यह एक तरह का बॉक्स है, जिसमें बर्फ रखकर एक निश्चित समय तक टीके को सुरक्षित रखा जाता है
फ्रंटलाइन के बाद 50 साल से ज्यादा आयु वालों को लगेगा
आलोट | कोरोना टीके के लिए जिला अधिकारियों ने सरकारी अस्पताल का दौरा किया। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने दिशा-निर्देश दिए। फ्रंटलाइन वर्करों के बाद 50 साल से ज्यादा आयु के ऐसे लोग जिन्हें कोई बीमारी है, उनका टीकाकरण करेंगे। जिन्हें टीके लगेंगे उनकी सूची भोपाल भेज दी गई है। निरीक्षण के दौरान विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ.अब्दुल कादिर, कैलाश पाटीदार, बीसीएम नुसरत मोहम्मद खान, निर्मला सोनी, डॉ. रोहित चौधरी आदि मौजूद थे।।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser