पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सहकारिता मंत्रालय:कृषि आदान विक्रेताओं को देंगे एकवर्षीय डिप्लोमा सर्टिफिकेट

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि एवं सहकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कृषि आदान विक्रेताओं को एक वर्षीय डिप्लोमा दिये जाने की योजना शुरू हो गई है। उद्देश्य आदान विक्रेताओं की स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप फसल तकनीक से अवगत कराकर उनकी दक्षता बढ़ाना है। जिले में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम की पहली बैच शुरू हो गई है। मंगलवार को जनपद प्रधान रामविलास धाकड़ के आतिथ्य में आदान विक्रेताओं को कोर्स की जानकारी दी गई। कोई भी आदान विक्रेता कोर्स को कर डिप्लोमा प्राप्त कर सकता है।

कोर्स को लेकर समय-समय पर क्विज व प्रश्न-पत्र हल करवाए जाएंगे। परियोजना संचालक निर्भयसिंह नर्गेश ने बताया कि कोर्स पिछले साल ही शुरू हो जाना था लेकिन कोरोना के कारण नहीं हो पाया। आदान विक्रेताओं की नई बेच रतलाम में संचालित होगी। कृषि सहायक संचालक निशा सोलंकी, आत्मा उपपरियोजना संचालक केशवसिंह गोयल, बीटीएम दीपक बकावले सहित 40 आदान विक्रेता मौजूद थे। संचालन कृषि एसडीओ एनके छारी ने किया।

आभार नोडल अधिकारी ज्ञानसिंह सोलंकी ने माना। डिप्लोमा करने वाले आदान विक्रेता को 10वीं पास होना आवश्यक हैं। डिप्लोमा पाठ्यक्रम 48 सप्ताह का रहेगा। इसमें 40 कक्षाएं और 8 भ्रमण कार्यक्रम होंगे। एक बैच में 40 अभ्यर्थी रहेंगे। पाठ्यक्रम डिप्लोमा में शामिल होने वालों को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर प्रवेश मिलेगा। 40 लोगों की सहमति होने पर अप्रैल के पहले सप्ताह में पाठ्यक्रम शुरू होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें