पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समर्थन मूल्य पर खरीदी:केंद्रों पर गेहूं का समय पर तौल नहीं होने से किसान हो रहे परेशान

मनासा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन दिन बाकी रहने से व मंडी में भाव कम मिलने से पंजीकृत किसानों ने किया खरीदी केंद्रों की तरफ रुख

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए बड़े किसानों काे मैसेज भेजते ही केंद्रों की व्यवस्था बिगड़ने लगी है। हम्माल व मजदूर कम हाेने अावक ज्यादा हाेने से किसानाें काे केंद्र के बाहर दाे-दाे दिन तक इंतजार करना पड़ रहा है। गर्मी में वाहनाें की छांव में बैठकर समय गुजार रहे हैं। रात के समय भाेजन की व्यवस्था भी नहीं हाे रही है। विभाग द्वारा जिन केंद्रों पर 90 फीसदी गेहूं खरीदी हो चुकी उन केंद्रों पर अन्य खरीदी केंद्र के पंजीकृत किसानों की मैपिंग कर वहां पर उपज का तौल करवाने की नई व्यवस्था शुरू की है। इससे अब किसानों को ज्यादा समय तक केंद्र इंतजार नहीं करना पड़ेगा। चना खरीदी केंद्र पर सर्वर डाउन होने से समय पर बिल नही बन रहे। इससे परिवहन में समस्या आ रही। केंद्रों पर माल उठाव नहीं हाेने से खरीदी हुई उपज रखने में भी परेशानी आ रही है। खरीदी केन्द्र पर अच्छी क्वालिटी का चना लाने वाले किसानों की उपज का पहले तौल किया जा रहा है।प्रशासन के जिम्मेदारों का कहना है कि किसानों के आवेदन पर मैपिंग कर उन्हें सुविधाएं दी जा रही है।

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में अब चार दिन और बाकी है।  ऐसे में कई केंद्रों पर अभी भी किसानों की उपज का तौल होने मे समस्या आ रही है। किसानों को दो से तीन दिन केंद्र के बाहर ही रुकना पड़ रहा है। किसानों ने अधिकारियों को समस्या बताई तो  किसानों के आवेदन पर दूसरे केंद्र पर मैपिंग कर व्यवस्था की जा रही है। ताकि लंबे समय तक किसानों को इंतजार नहीं करना पड़े।

सेवा सहकारी समिति केंद्र पर खरीदी का काम पूरा हुआ 
सेवा सहकारी समिति द्वारा श्रीराम वेयर हाउस पर गेहूं खरीदी की जा रही है। जहां 522 किसानों ने पंजीयन कराया था। केंद्र प्रभारी सुनील माली ने बताया अब तक 452 किसानों के गेहूं सरकार को बेच दिया है। विपणन संस्था से दो किसानों की तौल मैपिंग होने के बाद में संस्था में उपज तौल कराया। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें