पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:आवारा मवेशियों को रखने की जगह नहीं, इसलिए नप नहीं दे रही ध्यान

मनासाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर के मुख्य मार्ग व बाजारों में दिनभर मवेशियों का रहता है जमावड़ा

नगर की प्रमुख सड़कों पर आवारा मवेशियों का जमावड़ा रहता है। नगर परिषद द्वारा महीने में एक-दो बार इन्हें पकड़ने की कार्रवाई कर औपचारिकता निभाई जाती है। नवरात्रि के साथ ही त्योहार की खरीदी के लिए बाजार में भीड़ बढ़ने लगी है। इन मवेशियों के कारण लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर में कांजी हाउस नहीं है। गोशाला में क्षमता अनुसार मवेशी है। नप के सामने सड़कों पर घूमने वाले मवेशियों को रखने की चुनौती है। इस कारण इन्हें पकडऩे पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

विकास खंड मुख्यालय की गलियां, मोहल्ले, कालोनियों की हर एक गली में 8 से 10 मवेशियों का झुंड नजर आना आम बात है। सड़कों पर विचरण करने के साथ बैठे रहते हैं। कई बार इन मवेशियों के कारण लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। आमजन आवारा मवेशियों के कारण कई साल से परेशान है। नगर परिषद ने इसका आज तक स्थायी समाधान नहीं किया।

बाजार में घूमने वाले मवेशी पकड़ने के लिए नगर परिषद के पास दो वाहन व स्टाफ है। लेकिन अभियान के नाम एक-दो मवेशी पकड़कर औपचारिकता निभाई जाती है। मवेशी पकड़ने वाले वाहन जनपद परिसर में धूल खा रहे हें। नगर के चौराहे ,सार्वजनिक स्थान पर दिनभर इनका जमावड़ा लगा रहता है।

शाम होते ही सब्जी मंडी सहित मुख्य बाजार की सड़कों पर इनके झुंड पहुंच जाते हैं। आमजन की लगातार शिकायत मिलने पर नगर परिषद ने डेढ़ महीने पहले अभियान चलाया था। इसमें 25 से अधिक मवेशी पकड़कर पठारी क्षेत्र में छोड़े थे। इसके बाद अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया।

35 हजार आबादी के नगर में कांजी हाउस नहीं
35 हजार की जनसंख्या वाले मनासा में आवारा मवेशियों को पकड़कर रखने के लिए कांजी हाउस नहीं है। मवेशियों को गोशाला में छोड़ा जाता है। वहां क्षमता से अधिक मवेशी होने पर पठार क्षेत्र के जंगल में छोड़ने की कार्रवाई की जाती है।

अभियान चलाया जाएगा
^जल्द ही अभियान चला कर आवारा मवेशियों की समस्या से आमजन को छुटकारा दिलाएंगे। स्वच्छता निरीक्षक को आवारा मवेशियों को पकड़ने निर्देश दिए हैं। डेढ़ महीने पहले अभियान चलाया था। आगामी त्योहारों पर बाजार में खरीदी के लिए लोगों की भीड़ रहेगी। मुख्य बाजार में जहां भी मवेशी दिखाई देंगे उन्हें पकड़कर पठार क्षेत्र के जंगल में छोड़ा जाएगा।
महेंद्र वशिष्ठ, सीएमओ नप- मनासा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें