पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गांधीसागर अभयारण्य में दो दिनी सर्वे:दूसरे प्रदेशों से आई टीमों को मिले गिद्धाें के 115 आवास

मंदसौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फरवरी में गणना, संख्या अधिक मिलने की संभावना

गिद्ध गणना से पहले वन विभाग ने अन्य राज्यों से आए 12 विशेषज्ञों की टीमें बनाकर सर्वे कराया। टीमों ने रविवार व सोमवार को सुबह गांधीसागर के क्षेत्रों का भ्रमण कर गिद्धों के 115 आवास चिह्नित किए। जानकारों के अनुसार मादा गिद्ध इस समय घोंसले बनाकर अंडे देती है इसलिए आवास की जानकारी आसानी से एकत्र की जा सकती है। फरवरी में गिद्धों की गणना की जाएगी।

गिद्धों की प्रजाति को बचाने के लिए मप्र शासन द्वारा हर दो साल में प्रदेश स्तरीय गिद्ध गणना कराई जा रही है। 2018 में हुई गणना में प्रदेश में दूसरे नंबर पर सबसे अधिक गिद्ध गांधीसागर के जंगलों में पाए गए। इसके बाद तीसरी बार गिद्ध गणना की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रविवार व सोमवार को मप्र व अन्य राज्यों से आए 12 वालेंटियर व जानकारों ने वन विभाग की टीमों के साथ गांधीसागर का भ्रमण कर गिद्धों के आवास को चिंहित किया। इसके लिए गांधीसागर को 23 भागों में बांटा गया। दो दिन तक टीमों ने सुबह 6 से 9 बजे तक क्षेत्र में भ्रमण कर गिद्धों के आवास क्षेत्रों को चिह्नित किया।

5 राज्यों के 12 विशेषज्ञों ने किया सहयोग
सर्वे के लिए आंध्रा, न्यू दिल्ली, महाराष्ट्र, उड़ीसा व मप्र के विभिन्न क्षेत्रों से वन्य जीवों पर काम करने वाले विशेषज्ञों ने गांधीसागर पहुंच गिद्ध आवास गणना में सहयोग दिया। इसमें उड़ीसा से संगनिका शुचीमीता लिंका, महाराष्ट्र के अभिषेक पालीवाल, उड़ीसा के आशुतोष देय, उड़ीसा के सुभद्रा बारीक, उड़ीसा से प्रजाना परिमिता साहो, साैरव गिरी, सुम्या गौर, अमन, सचिन माटकर, स्वप्निल फंणसे आदि शामिल हुए।

फरवरी तक अंडों से बच्चे बाहर आ जाएंगे : परमार
गांधीसागर रेंज के एसडीओ एमएल परमार ने बताया कि अभी मादा गिद्ध घोंसले बना कर अंडे देती है। फरवरी तक अंडों से बच्चे बाहर आ जाएंगे। उस समय गिद्ध भी उनके आवास पर मिलते हैं। फरवरी में गणना कर गिद्धों की स्थिति का पता लगाया जाएगा। इस बार गिद्धों की संख्या अधिक मिलने की उम्मीद है। आवास भी अच्छे मिले हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser