पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

काेराेना का खतरा:बिल्लाैद में बनाया एक और कंटेनमेंट खत्म, अब सिर्फ 4 बाकी, इधर जीवागंज के सभी संदिग्ध भी निगेटिव

मंदसौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में अब केवल 4 कंटेनमेंट बाकी हैं। इसमें गुदरी, काजीचौक, जीवागंज व मल्हारगढ़ का बासाखेड़ी क्षेत्र शामिल है। हालांकि जीवागंज क्षेत्र में काेरोना संक्रमण का खतरा कम हो गया है। पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए संदिग्ध लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। अब काजी चौक जहां पांच दिन पहले पॉजिटिव मरीज मिले थे। उनके संपर्क में आने वाले संदिग्ध लोगों के सैंपल रविवार को भेजे जाएंगे। 

जिले के 85 कोरोना पॉजिटिव मंे से 50 स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 6 की मौत हो चुकी है। जिले में 31 पॉजिटिव बाकी हैं। इसमें से 21 मंदसौर कोविड अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 8 का इलाज इंदौर में चल रहा है। मरीजों के साथ जिले के कंटेनमेंट एरिया भी कम होते जा रहे हैं। शनिवार को जिला प्रशासन ने बिल्लाैद को कंटेनमेंट मुक्त किया। अब गुदरी, काजीचौक, जीवागंज व मल्हारगढ़ का बासाखेड़ी क्षेत्र शामिल हैं। इसमें भी जीवागंज व मल्हारगढ़ का बासाखेड़ी में संक्रमण का खतरा कम हो गया है। दोनों जगह पॉजिटिव के संपर्क में आए परिवारजन के सैंपल निगेटिव आए हैं। इस पर प्रशासन ने इन्हें क्वारंटाइन सेंटर से भी डिस्चार्ज कर दिया है। अब शहर के काजी चाैक में पॉजिटिव के संपर्क में आए संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जाना बाकी हैं। इस मामले में 11 संदिग्ध लोगों के 5 दिन पूरे होने पर रविवार को लिए जाएंगे। हालांकि  शनिवार देर रात 2 नए पाॅजिटिव मिले हैं। ये गुदरी क्षेत्र और नयागांव के हैं। मंदसौर | जीवागंज में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। इससे क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का खतरा भी कम हो गया। ऐसे में शनिवार देर शाम को कंटेनमेंट के लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एरिया को खत्म करने की मांग की। लोगों का कहना है कि पॉजिटिव मरीज नहीं होने के बाद भी जीवागंज की दो गलियों को अनावश्यक रूप से कंटेनमेंट किया है। इसे खत्म किया जाए। विरोध प्रदर्शन में क्षेत्र के बच्चे, महिला व पुरुष सभी शामिल हुए। तहसीलदार नारायण नांदेड़ा व सीएसपी नरेंद्र साेलंकी मौके पर पहुंचे। सीएसपी ने बताया कि लोगों को गलत जानकारी थी कि पॉजिटिव मरीज नहीं होने पर कंटेनमेंट एरिया खत्म किया जाता है। उन्हें डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के बारे में जानकारी देकर समझा दिया गया।

सर्वे दल खाने व अन्य समस्या को नोट कर कंट्रोल रूम को बताएं ताकि हो निराकरण

कलेक्टर मनोज पुष्प व जिला पंचायत सीईओ ऋषव गुप्ता ने सर्वे दल की बैठक ली। इन्होंने गुदरी, कसाईवाड़ा, तोहरा दत्ता की घाटी एवं कांजी चौक कंटेनमेंट एरिया में लगी सर्वे टीमों को निर्देश दिए कि सर्वे के दौरान स्वास्थ्य से संबंधित सभी व्यक्तियों की जानकारी लें व दवाइयां उपलब्ध कराएं। इसके अतिरिक्त भोजन या कोई अन्य समस्या को भी नोट करें और कंट्रोल रूम को उस समस्या से अवगत कराएं। सर्वे के दौरान बुजुर्गों एवं छोटे बच्चों का विशेष ख्याल रखने की सलाह दें। एसपी सिद्धार्थ चौधरी ने टीम को बताया कि पुलिस की सहायता की आवश्यकता हो तो चौकी पर अवगत कराएं।

संयुक्त संचालक डॉ. अनुसूइया गवली ने देखी कोरोना रोकथाम की व्यवस्था

शनिवार को संयुक्‍त संचालक डॉ. अनुसूइया गवली मंदसौर आईं। गवली ने जिला अस्पताल की आेपीडी, सैंपलिंग आदि की जानकारी ली। सिविल सर्जन डॉ. ए.के. मिश्रा, डॉ. साैरभ मंडवारिया ने जानकारी उपलब्ध कराई। फीवर क्लीनिक के प्रभारी डॉ. आर.के. द्विवेदी ने बताया कि क्लीनिक पर मरीजों का परीक्षण एवं इलाज किया जा रहा है। कोविड अस्पताल तथा शासकीय क्वारंटाइन सेंटर में संभावित कोविड के मरीजों को ठहराने व उनके उपचार की व्यवस्था देखी। टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुरेश सोलंकी ने बताया कि कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा है।

बिल्लाैद क्षेत्र में 21 दिन से नहीं मिला कोई मरीज

मल्हारगढ़ के ग्राम पंचायत बिल्लाैद क्षेत्र का 1 व्यक्ति संक्रमित पाए जाने पर जिला प्रशासन ने क्षेत्र को कंटेनमेंट किया था। संक्रमित व्यक्ति के फर्स्ट कांटेक्ट के क्षेत्र बिल्लाैद में अंतिम संक्रमित व्यक्ति आने के पश्चात 21 दिन की अवधि में कोई नया संक्रमण न मिलने पर क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया से मुक्त किया।
मंदसौर-दलाैदा तहसील के सभी रास्तों को किया सील
मंदसौर | जिला प्रशासन ने आसपास से मंदसौर शहर में आने वाले लोगों पर लगाम लगाने के लिए दलौदा तहसील व प्रतापगढ़ सीमा से लगे गांवों के रास्ते सील किए। तहसीलदार नारायण नांदेड़ा ने बताया कि मंदसौर एवं दलाैदा तहसील के सभी रास्तों को सील कर दिया है ताकि वहां से कोई भी व्यक्ति मंदसौर शहर रेड जोन में नहीं आ सके। इसके साथ ही प्रतापगढ़ एवं बांसवाड़ा से आने वाले सभी रास्तों को भी सील कर दिया है। इसमें नांदवेल, भावगढ़, 
मऊखेड़ी, पीपलखेड़ी, नंदावता, प्रतापगढ़ रोड, राजपुरिया नाका, जमालपुरा नाैगांवा, रिंदवन, रेवास-देवड़ा, करौली को सील किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज अचानक ही कोई रुकी हुई पेमेंट मिल जाने से मन में प्रसन्नता रहेगी। आपका हर कार्य को व्यवहारिक तरीके से संपन्न करना नई संभावनाएं प्रदान करेगा। नजदीकी रिश्तेदारों के आने से घर में चहल-पहल भरा ...

और पढ़ें