पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनदेखी:भूमाफिया ने पावर प्लांट के पास दो बीघा सरकारी जमीन पर कब्जा कर सीमेंट के पिलर भी खड़े किए, कार्रवाई नहीं

मंदसौर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैबिनेट मंत्री के गृहनगर में माफिया सक्रिय, मिलीभगत से शासकीय जमीनों पर हो रहे कब्जे
Advertisement
Advertisement

नगर में माफियाराज फिर से सक्रिय हो गया है। भूमाफिया और प्रशासन की मिलीभगत से नगर की बेशकीमती शासकीय जमीन विलुप्त होती जा रही है। मामला रुनिजा रोड स्थित पॉवर प्लांट से लगी दो बीघा शासकीय जमीन का है। खुलासे के बाद जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी ने मौका देखने की बात कही थी। इसके बाद नगर के शिवसैनिकों ने भी कलेक्टर के नाम तहसीलदार को भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर ज्ञापन दिया था। भाजपा सरकार में एक बार फिर से भूमाफिया ने खेल शुरू कर दिया। नगर में हो रहे शासकीय जमीन पर इस अवैध निर्माण के बाद चौराहों पर चर्चा है कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की माफिया के खिलाफ कार्रवाई की तुलना में भाजपा शासन में केवल जुमलेबाजी हो रही है। तहसीलदार सुनील डावर के निर्देश पर शुक्रवार को हलका पटवारी शिवनारायण हर्रा ने उक्त जमीन का मौका-मुआयना किया। मौके पर पंचनामा भी बनाया लेकिन इन सबकी खानापूर्ति मात्र हो रही है। पिछले 10 दिन से पॉवर प्लांट के समीप करीब दो बीघा शासकीय जमीन पर माफिया द्वारा पहले समतलीकरण और अब आरसीसी के पिलर खड़े किए जा रहे हैं। पटवारी हर्रा से जब पंचनामे के बारे में जानकारी ली तो उन्हाेंने बताया कि मौके पर जाकर पंचनामा बनाया लेकिन किसके खिलाफ बनाया उनके नामों की गोपनीयता रहेगी। इसके साथ ही पटवारी ने शनिवार शाम तक भी तहसीलदार को पंचनामे की रिपोर्ट नहीं दी। पटवारी की इस कार्यप्रणाली से लेन-देन की चर्चा भी नगर में हो रही है। इतना ही नहीं तहसीलदार सुनील डावर और नायब तहसीलदार नागेश पंवार को भी इस मामले की पूरी जानकारी है। इसके बाद भी अवैध निर्माण निरंतर जारी है। कैबिनेट मंत्री हरदीपसिंह डंग के गृहनगर में माफिया की सक्रियता की चर्चा भी नगर में हो रही है। 27 जुलाई को भास्कर ने प्रशासन को आगाह करते हुए उक्त जमीन पर अतिक्रमण का समाचार प्रकाशित किया था।

मेरे पास पंचनामे की रिपोर्ट नहीं आई है
पाॅवर प्लांट के समीप अवैध निर्माण की जानकारी मिली थी। इसके बाद पटवारी को मौके पर जांच कर रिपोर्ट देने को कहा था। पटवारी ने पंचनामा बनाया है लेकिन मेरे पास पंचनामे की रिपोर्ट नहीं आई है।
सुनील डावर, तहसीलदार सुवासरा
संबंधित तहसीलदार को निर्देश दिए हैं
शासकीय जमीन पर हुए अतिक्रमण के मामले मेरे संज्ञान में नहीं हैं। माफिया के विरुद्ध कार्रवाई में कोताही बरत रहे हैं तो मैं जानकारी लेता हूं। संबंधित तहसीलदार को कार्रवाई के लिए निर्देश देता हूं ताकि शासन की मंशानुसार ऑपरेशन माफिया को सफल बनाया जा सके।
बिहारीसिंह, एसडीएम सीतामऊ

इधर, अजयपुर में भी शासकीय जमीन पर पक्का निर्माण, शिकायत के एक माह बाद भी कार्रवाई नहीं
सुवासरा | दूसरा मामला अजयपुर गांव का है। यहां माफिया ने महाकाल मंदिर के सामने की सरकारी जमीन पर कब्जा करके पक्का निर्माण करना शुरू किया है। अजयपुर सुवासरा तहसील कार्यालय से महज 13 किमी दूर है, माफिया के विरूद्ध कार्रवाई के लिए ग्रामीण एक महीने से तहसील कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। ग्रामीण श्यामलाल मकवाना, विजेश धाकड़ ने बताया कि गांव की शासकीय जमीन (20 बॉय 64) पर पुरुषोत्तम पिता बाबूलाल मांदलिया ने पहले कब्जा किया, इसके बाद अब पक्का निर्माण शुरू कर दिया है। पुरुषोत्तम प्रॉपटी डीलर है, वह इसी तरह जमीनों की बिक्री की आड़ में सरकारी जमीनों का सौदा भी कर लेता है। यह सरकारी जमीन गांव से लगी हुई है, राजस्व रिकाॅर्ड की जमीन होने से तहसील कार्यालय के अंतर्गत आती है। कई बार तहसीलदार व थाना प्रभारी को शिकायत की है लेकिन उनके द्वारा मामले को दबा दिया जाता है। माफिया द्वारा अवैध रूप से निर्माण भी जारी है, इसे जल्द रोका नहीं गया तो बाद में कार्रवाई होना मुश्किल है। यहां करीब 500 ट्राॅली मुरम का भराव भी कर दिया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement