पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सकारात्मक असर:कोरोना में भी दमका कार बाजार, प्रदेश में 14.16% बढ़ी बिक्री, छोटी कारें ज्यादा पसंद आईं

मंदसौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल का कार बाजार पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला है। हालांकि यह प्रभाव लॉकडाउन के बाद ट्रेन व बसों के लंबे समय तक बंद होने के चलते हुआ है। कार बाजार से मिले आंकड़ों के अनुसार केवल अगस्त में ही पिछले साल की तुलना में प्रदेश में 14.16 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। इसमें सभी अलग-अलग कंपनियों की सेल बढ़ी है। कोरोना काल में यातायात के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए लोगों ने खुद के वाहन को ही विकल्प के रूप में चुना। इसका असर यह हुआ कि प्रदेश में अगस्त में पिछले साल की तुलना में 26787 कार अधिक बिकी। कार कंपनियों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल अगस्त में 189129 कार बिकी थीं जबकि इस साल 215916 कारें बिक गईं। लॉकडाउन के बाद अलग-अलग कंपनियों ने अलग-अलग ग्रोथ की। इसमें सबसे अधिक कार मारुति सुजुकी कंपनी की कारें खरीदी गईं। मारुति ने पिछले साल अगस्त में 93173 कार बेची थीं जबकि इस साल 21.3 प्रतिशत ग्रोथ के साथ 113033 कारें बेची। इसी प्रकार हुंडई कंपनी ने पिछले साल 38205 कारें बेची जबकि इस साल 19.9 प्रतिशत की ग्रोथ के साथ 45809 कारें बिक गईं। टाटा ने इस साल 18583 कारें बेची जबकि पिछले साल 7316 कारें बेची गई थीं। महिंद्रा ने 13407 कारें बेची जबकि पिछले साल 13147 कारें ही बिकी थीं। इसके अलावा अन्य कंपनियों की कारों की बिक्री में भी ग्राेथ रही।

विकल्प नहीं था कोई इसलिए कुछ ने मजबूरी में भी खरीदी
कोरोना काल में कारों की बिक्री बढ़ने का मुख्य कारण यातायात के साधन बंद होना था। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए 6 माह बाद कार खरीदने का प्लान करने वाले मध्यमवर्गीय परिवारों ने इसी दौरान कार खरीदी खरीदी। मारुति शोरूम के सेल्स मैनेजर धर्मेंद्र परमार ने बताया पिछले साल अगस्त की तुलना में इस वर्ष कारों के व्यापार में अच्छी ग्रोथ देखी जा रही है। इसके साथ गुड्स कोरियर की भी बिक्री बढ़ी है।

मिडिल क्लास लोगों ने ज्यादा की कारों की खरीदारी

कोरोना काल में कार की सेल बढ़ाने में मिडिल क्लास लोगों का ज्यादा हाथ रहा है। उन्होंने आवागमन के लिए कार लेना ही ज्यादा किया है। इसमें शासकीय कर्मचारी व दूरदराज के गांवाें में रहने वाले किसान शामिल हैं। कारों में अधिकतर 5 सीटर ही है। जो कि 7 से 8 लाख तक के बजट में मिल जाती हैं। कार सेल्स से जुड़े लोगों के अनुसार इस दौरान उन लोगों ने भी कार खरीदी है जो भविष्य में कार लेने की योजना बना रहे थे। फाइनेंस सुविधा का लाभ लेकर कार लेना ज्यादा आसान हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें