पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति आज:दान-पुण्य में आया बदलाव, सड़क-चौराहों को छोड़ अब बस्तियों में जाकर जरूरतमंद लोगों की कर रहे मदद

मंदसौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सामाजिक संगठन सामूहिक रूप से राशन व कपड़े करते हैं दान, सप्ताहभर चलता है अभियान

मकर संक्रांति पर्व पर दान-पुण्य की महत्ता है, इसमें अब बदलाव देखने को मिला है। पहले घर आए जरूरतमंद या सड़क-चौराहा पर बैठे निर्धन लोगों को दान स्वरूप खाद्यान्न सामग्री दी जाती थी। अब लोग ने संगठित होकर जरूरतमंद लोगों की मदद करने बस्तियों में जाकर सामूहिक रूप से खाद्यान्न सामग्री व कपड़े बांटे रहे हैं। यह कार्य एक दिन नहीं बल्कि सप्ताहभर तक अभियान के रूप में किया जाने लगा है। मकर संक्रांति से एक दिन पहले मारवाड़ी युवा मंच संजीत रोड पाटीदार छात्रावास के यहां जरूरतमंद परिवार के बच्चों को ऊनी टोपे, हाथ एवं पैर के मोजे, चप्पल व मिठाइयां बांटीं। इसी तरह अन्य सामाजिक संगठन भी ऐसे सेवा कार्यों को सप्ताहभर तक अभियान के रूप में चलाते हैं। मंच की सचिव रानी अग्रवाल ने कहा कि मकर संक्रांति का पर्व हमें दान-पुण्य करने के साथ ही जीवन जीने की प्रेरणा देता है और जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद करने से मन को सुकून भी मिलता हैं।

30 लाख रुपए का व्यवसाय 15 लाख रुपए का ही रह गया

व्यापारियों के अनुसार शहर में 90 फीसदी पतंग-डोर बरेली, दिल्ली, राजस्थान व इंदौर से आती है। इस बार यातायात के साधन कम होने, विशेषकर ट्रेनें नहीं चलने के कारण 40 फीसदी माल कम आया है। व्यापारी हिमांशु पालीवाल ने बताया कि पतंग 2 रुपए से लेकर 300 रुपए तक है तो डोर-चकरी सहित 20 रुपए से लेकर 450 रुपए तक की है। जहां पिछले साल शहर में 25 से 30 लाख रुपए का बाजार था, जो इस बार 15 लाख रुपए के आस-पास रहेगी।
तिल्ली-पोस्ता चक्की की डिमांड, पहले गजक-लड्डू बनते थे
व्यवसायी रामकृष्ण अहीर ने बताया कि पहले गुड़ व शकर की गजक, लड्डू बनते थे, उसमें भी गुड़ वाली गजक-लड्डू की ज्यादा मांग थी। अब गजक व लड्डू की 3से 4 प्रकार के बनते हैं तो तिल्ली, गुड व शकर के मावा रोल व बाटी के अलावा रेवड़ी व मूंगफली चक्की भी 3 से 4 प्रकार के स्वाद वाली बन रही है। इस सबसे अलग तिल्ली-पोस्तादाना चक्की/गजक/लड्डू की डिमांड रहती है। जिला पोस्तादाना उत्पादक क्षेत्र है, ऐसे में तिल्ली-पोस्तादाना से बनी चक्की, लड्डू व गजक की मांग दूर-दूर तक रहती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser