पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उच्च शिक्षा:कक्षाएं 15 से लगेंगी, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूरी

मंदसौर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेज में ऑफलाइन और ऑनलाइन दाेनों तरीके से होगी पढ़ाई

उच्च शिक्षा विभाग ने 15 सितंबर से 50-50 फीसदी फाॅर्मूले के अनुसार कॉलेज शुरू करने के आदेश दिए हैं। स्टाफ की उपस्थिति शत-प्रतिशत रहेगी। जिले में भी कॉलेज खोलने की तैयारियां शुरू हो गईं। प्रवेश से पहले स्टाफ व विद्यार्थियों को पहले डोज का सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य रहेगा। प्रवेश से पहले अभिभावक की सहमति और खुद का घोषणा-पत्र भी देना होगा।

वहीं, छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक होने पर कोविड-19 के सुरक्षा मानकों के आधार पर प्रेक्टिकल और शैक्षणिक कार्य कराए जाएंगे। ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी जारी रहेगा। ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास के लिए अलग-अलग समय सारिणी रहेगी। कॉलेजों में विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी भी खुलेगी। केवल रजिस्टर्ड विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। लाइब्रेरी में जाने के पहले शारीरिक तापमान, मास्क, हाथों को सैनिटाइज्ड करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

कॉलेज में ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाएं का संचालन भी जारी रहेगा। गाइडलाइन के अनुसार बिना वैक्सीनेशन के छात्रों को प्रवेश नहीं मिलेगा। कक्षाओं में सैनिटाइजेशन के साथ सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना होगा। जो कॉलेज नहीं जाना चाहते या जा नहीं सकते, वे घर पर ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

सोमवार को कलेक्टर से लेंगे अनुमति
पीजी कॉलेज प्राचार्य डॉ. रवींद्र साेहोनी ने बताया कि सोमवार को आपदा प्रबंधन समिति व कलेक्टर से विवि के आदेश की प्रति सौंपकर अनुमति लेंगे। उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार कॉलेज में तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्टाफ को टीकाकरण प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।

इधर... यूजी में फीस जमा करने के लिए 2 दिन बाकी

पीजी में शनिवार को फीस जमा करने की अंतिम तारीख थी तो यूजी के लिए फीस जमा करने की तारीख 14 सितंबर है। पीजी में प्रथम चरण में 469 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था। वहीं दूसरे चरण में शनिवार को शाम 4 बजे तक 284 छात्रों ने प्रवेश लिया। अभी तक पीजी में 1508 सीटों पर कुल 753 छात्रों ने प्रवेश लिया। साथ ही यूजी में प्रथम चरण में 1878 छात्रों का प्रवेश हुआ। यूजी में 6184 सीटों पर 2031 छात्रों ने प्रवेश पा लिया। यूजी के लिए फीस जमा करने की 14 सितंबर अंतिम तारीख है।

खबरें और भी हैं...