पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:नारियल बदारकर किया कोविशील्ड का स्वागत, 20 सेंटर तैयार, कल से लगेगा टीका

मंदसौर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीन लेने के लिए बुधवार को ही वाहन किया था रवाना, पहले चरण में 7730 डोज भेजे, 6200 स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगेगा टीका

जिले में कोरोना को हराने के लिए प्रशासन ने वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर ली है। बुधवार को इंदौर के लिए वाहन रवाना किया जो रात 11.38 बजे वैक्सीन लेकर जिला अस्पताल पहुंच गया। मंदसौर के लिए पहली खेज 7730 डोज भेजे हैं। इन्हें यहां कोल्ड स्टोरेज में वैक्सीन को सुरक्षित रखा। गुरुवार को जिले के अन्य केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। 16 जनवरी से 6200 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाना शुरू होगा। इसके लिए 20 केंद्र तैयार कर शासन को रिपोर्ट भेज दी। सीएमएचओ डॉ. के.एल. राठौर ने बताया कि हमने तैयारी पूरी कर जानकारी शासन को भेज दी गई है। उच्च स्तर से निर्देश मिले हैं कि अभी कहां-कहां वैक्सीन लगाना है व कितने स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाना है, इसके निर्देश जल्द जारी होंगे। भोपाल से आने वाले निर्देश के अनुसार प्रशासन गुरुवार को वैक्सीनेशन की तैयारी की बात कह रहा है।

जिनका चयन हुआ था उनमें 200 लोग और बढ़े

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पहले चरण में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए शुरुआत में 6000 लोगों का पंजीयन हुआ था जो बढ़कर 6200 हो गया है। बढ़े हुए 200 में कुछ केंद्रीय कर्मचारियों व निजी स्वास्थ्य कर्मचारियों को शामिल किया है।

भास्कर नॉलेज : वैक्सीनेशन के 42 दिन बाद सुरक्षित होंगे हम

{मैं वैक्सीन के पहली डोज के बाद दूसरी डोज कब लगवा सकता हूं? - वैक्सीन के दोनों डोज 28 दिन के अंतराल में लगेंगे। वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए 14 दिन बाद आप कोरोना संक्रमण से सुरक्षित हो जाएंगे। {मुझे कोरोना से कैसे सुरक्षित रखेगी वैक्सीन? - पहला डोज लगने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता एक्टिव मोड में आ जाएगी। इसके बाद शरीर में वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनना शुरू हो जाएगी। {वैक्सीनेशन के बाद मेरे शरीर में एंटीबॉडी खत्म हो गई तो क्या होगा? - शरीर से एंटीबॉडी खत्म होने के बाद यदि शरीर में वायरस प्रवेश करेगा तो मेमोरी टी सेल बी सेल को संदेश भेजेगा। बी सेल एंटी बाॅडी बनाना शुरू कर देगा। इसके बाद शरीर संक्रमण से लड़ना शुरू कर देता है। विशेषज्ञों का कहना है कि पहले इंजेक्शन लगने के बाद व्यक्ति किन्हीं कारणों से संक्रमित होता है तो भी उसको दूसरा इंजेक्शन तय समय के बाद ही लगाया जाएगा।

5 सेंटर पर 1219 फ्रंट लाइन वर्कर को लगाएंगे टीका : धुँधड़का। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित ब्लॉक में 5 सेंटर पर 1219 फ्रंट लाइन वर्कर और स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना का पहला टीका लगेगा। बीएमओ डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि धुंधड़का केंद्र पर 5 दिन में 370, नगरी स्वास्थ केेंद्र पर तीन दिन में 227, भावगढ़ केंद्र पर तीन दिन में 262, डिगांव केंद्र पर दो दिन में 182, साबाखेड़ा केंद्र पर दो दिन में 178 कार्यकर्ताओं को टीका लगेगा। इसको लेकर हमने तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser