पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों को राहत:खाद की समस्या हाेगी खत्म, गराेठ काे मिला रैक प्वाॅइंट

मंदसौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले की सोसायटियों से 80 हजार किसान जुड़े हैं

क्षेत्र के किसानों को खाद की किल्लत से अब मुक्ति मिल जाएगी। रेलवे स्टेशन पर रेल प्रबंधन ने एक रैक प्वाॅइंट स्वीकृत कर दिया हैै। इससे क्षेत्र के किसानों को खाद जल्दी मिल सकेगा। परिवहन का खर्च और लंबा लगने वाला समय भी बच जाएगा। इसके अलावा क्षेत्र के हम्मालों को भी रोजगार मिलेगा। 
यह जिले की 60 से ज्यादा सोसायटियों के 80 हजार से ज्यादा किसानों के लिए राहत की खबर है। हर वर्ष यूरिया की किल्लत से जूझने वाले व्यापारियों व किसानों के लिए यह राहत की खबर है। रेलवे स्टेशन पर फर्टिलाइजर के लिए हाॅफ रैक प्वाॅइंट की स्वीकृति पर रेल प्रबंधन ने अनुमति की मुहर लगा दी है। अब ट्रेन से खाद 
यहां पहुचेगा। यहां से गांधीसागर, भानपुरा, गरोठ, शामगढ़, सुवासरा, सीतामऊ और मंदसौर तक सप्लाई किया जा सकेगा। 
हर खेप में बच सकेगा 4 घंटे तक का समय - हर वर्ष रासायनिक खाद की किल्लत के चलते क्षेत्र में किसानों का हंगामा देखने को मिलता है लेकिन गरोठ रेलवे स्टेशन पर रैक लगती है तो खाद की सरकारी दुकानों को 6-7 घंटों में खाद मिल सकेगा। डिमांड को देखते हुए शासन कोटा के पास स्थित गड़ेपान से चंबल फर्टिलाजर कम्पनी से मंगा सकता है। इसमें शासन को लाखों रुपए के परिवहन खर्च में भी कमी आएगी। कई वर्षों से क्षेत्र में रासायनिक खाद की किल्लत होती आ रही है। हजारों किसानों को हर वर्ष समस्याओं का सामना करना पड़ता था। रैक प्वाॅइंट मिलने के बाद 200 से ज्यादा हम्मालों को रोजगार भी मिलेगा और आसपास के क्षेत्र में व्यापार का अवसर मिलेगा। 
चल रहा था प्रयास 
^हर वर्ष खाद की किल्लत को देखते हुए विशेष खाद की रैक स्वीकृत कराने के लिए पिछले दिनों से ही प्रयास जारी था। दिल्ली में उर्वरक मंत्रालय को भी इसके लिए पत्र लिखा था। रैक प्वाॅइंट लगने से इससे किसानों को काफी फायदा होगा। जुलाई में पहली खैप गरोठ रेलवे स्टेशन के रैक प्वाॅइंट  पर पहुंचेगी। 
देवीलाल धाकड़, विधायक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें