पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फूड पाॅइजनिंग:डोडियामीणा में मावे का लड्‌डू खाने वाले बुजुर्ग की मौत, सीएस की सफाई : सांस में उन्हें थी दिक्कत

मंदसौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 लाख 70 हजार रुपए का 14 क्विंटल 32 किलो मावा जब्त, 4 सैंपल भोपाल भेजे

डोडियामीणा में शुक्रवार को फूड पाॅइजनिंग का मामला सामने आया था। इसमें मानता के कार्यक्रम मावे के लड्डू खाने से 300 से ज्यादा लोग बीमार हो गए थे। दूसरे दिन 70 वर्षीय मांगीलाल बारोठ ने दम तोड़ दिया। परिजन का कहना है कि बुजुर्ग ने मावे के लड्डू खाए थे। सुबह फिर तबीयत बिगड़ी तो अस्पताल लेकर आए। रास्ते में उन्होंने दम तोड़ दिया। इधर, सिविल सर्जन ने दावा किया कि बुजुर्ग की मौत कारण उसकी उम्र व सांस की तकलीफ होना है। हालांकि पीएम कराया है, जिसकी रिपोर्ट आने पर ही खुलासा हो सकेगा। इधर खाद्य सुरक्षा विभाग ने मावे के 4 अलग-अलग सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल स्थित प्रयोगशाला भेजे हैं। विभाग के अधिकारी फूड पाॅइजनिंग को लेकर दूसरे दिन भी तथ्य जुटाते रहे, हालांकि कोई भी प्रमाण हाथ नहीं लगा। शंका की सुई मावे के दूषित होने पर अटकी है। मामले में प्रशासन ने रात में ही संबंधित महावीर मावा भंडार से 14 क्विंटल 32 किलो मावा जब्त कर लिया था। जांच में मावा फेल पाया जाता है तो जब्त मावा नष्ट कराया जाएगा। इसकी कुल कीमत 3 लाख 72 हजार रुपए है। मृतक की पीएम रिपोर्ट में फूड पाॅइजनिंग होना सामने आता है तो संबंधित मावा व्यवसायी के विरुद्ध केस दर्ज होगा। इसमें फूड सेफ्टी एक्ट के तहत 3 साल की सजा होने का प्रावधान है। मावा व्यवसायी कीर्तिश जैन मावे के शुद्ध होने का दावा कर रहे हैं। उनका कहना है कि कई लोग मावा लेकर गए हैं। अन्य कहीं से शिकायत नहीं मिली।

इधर, ग्राहकों को बिना बिल दिए ही मावा बेच रहे हैं व्यापारी
डोडियामीणा निवासी समरथ मीणा ने बताया कि कार्यक्रम के लिए 25 किलो मावा कालाखेत स्थित महावीर मावा भंडार से खरीदा था। व्यवसायी से मावा खरीदी का बिल देने काे कहा लेकिन उन्होंने नहीं दिया। कहा कि मावे का बिल नहीं देते। जानकारों के अनुसार बिल प्राप्त होने पर ग्राहक कोर्ट में दावा कर सकता है। इसी तरह बिल देने पर व्यवसायी को 5 प्रतिशत जीएसटी चुकाना पड़ता है।
लड् डू मामले में खोपरे काे बनाया आधार, नहीं मिला कोई प्रमाण
मावे के दूषित होने का मामला सामने आया तो मावा व्यवसायी को बचाने के लिए राजनीति व प्रशासन से जुड़े लोगों ने लड्‌डू में उपयोग होने वाले खोपरे के खराब होने का सुझाव खाद्य सुरक्षा अधिकारी को दिया, एफएसओ बीएस जामोद ने इसे आधार बनाया लेकिन कोई प्रमाण नही मिल सका।

परिजन मिठाई लेकर गए थे
^मृतक के परिजन कार्यक्रम में आए थे, उन्होंने मिठाई ले जाकर खिलाई होगी, तब उन्हें उल्टियां हुईं, इलाज के बाद वे ठीक थे, शनिवार काे सुबह अचानक तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में मौत हो गई। हमने मावे के लड्डू नष्ट कर दिए हैं।
समरथ मीणा, आयोजक
काफी बुजुर्ग थे, पीएम कराया
^डोडियामीणा के मानता कार्यक्रम में फूड पाॅइजनिंग के मामले में 13 लोग अस्पताल में भर्ती थे। वे सभी स्वस्थ्य हो गए हैं। वृद्ध को शनिवार की सुबह लाया गया, इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। संभवत: उनकी मौत उम्र के हिसाब से सांस की दिक्कत होने से हुई होगी। पीएम कराया है, जांच रिपोर्ट का इंतजार है।
डॉ. ए.के. गुलाटी, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser