पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:एक अप्रैल से ऑनलाइन ही जमा होंगे बिजली बिल

मंदसौर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के सभी बिजली केंद्रों के कैश काउंटर पहले से बंद, प्रदेश में एक साथ लागू होगी योजना

1 अप्रैल से बिजली बिलों का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा। अब बिजली कंपनी के सभी कैश काउंटर खत्म होंगे। इसके लिए प्रदेश स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। पूरे प्रदेश में एक साथ यह योजना लागू की जा रही है।विद्युत वितरण कंपनी 1 अप्रैल से सभी बिजली केंद्रों के कैश काउंटर बंद करेगी। बिलों का भुगतान स्वयं ही करना होगा। विकल्प के तौर पर वर्तमान में एमपी ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेंटर, एटीपी मशीन और कंपनी के पोर्टल चालू रहेंगे।

इसके अलावा नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई सहित अन्य मोबाइल एप से उपभोक्ता बिलों का भुगतान कर सकेंगे। इसके साथ ही चिह्नित स्थानों पर चयनित एजेंसियों को ऑनलाइन भुगतान के लिए अधिकृत किया जाएगा। बता दें कि बिजली कंपनी ने पिछले दिन 2 नए निर्णय लिए थे। इसमें सभी जिला मुख्यालय पर बिजली थाना बनाए जाने की तैयारी कंपनी कर रही है। वहीं अब बिजली बिल जमा करने के कैश काउंटर बंद करने का निर्णय लिया है। इसके लिए बिजली कंपनी कार्यालयों में अधिकारियों को पीओएस मशीन भी उपलब्ध करा दी है ताकि उपभोक्ता वहीं पर डेबिट, क्रेडिट कार्ड आदि से तत्काल भुगतान कर सकें।

कई उपभोक्ता हो सकते हैं ठगी का शिकार
बिजली कंपनी द्वारा कैश काउंटर बंद करना आम उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। नगर के संजय जैन, मुकेश जैन, जयेश नागर का मानना है कि कई उपभोक्ता ऐसे हैं जो ऑनलाइन भुगतान को सही तरह से समझते ही नहीं हैं। ऐसे में या तो ये उपभोक्ता ऑनलाइन बिल जमा करने के चक्कर में ठगी का शिकार होंगे या फिर अपना बिल ही जमा नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन कियोस्क संचालक भी वसूली कर सकते हैं।

मार्च तक पुरानी व्यवस्था से जमा कर सकेंगे बिल
बिजली कंपनी ने निर्देश दिए हैं कि फरवरी-मार्च में पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी। इसके अलावा ऑनलाइन व्यवस्था रहेगी।
बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने पर 5 से 20 रुपए तक की छूट भी बिजली कंपनी की ओर से दी जाएगी।
उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिल सकेगी। उनके समय की बचत होगी।
कहीं से भी बिल का भुगतान करने की सुविधा रहेगी। इसके अलावा अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी ऑनलाइन भुगतान के लिए की जाएंगी।

जिले में 2 लाख 82 हजार उपभोक्ता
बिजली कंपनी मंदसौर संभागीय यंत्री प्रेम पालीवाल ने बताया कि जिले में कुल 2 लाख 82 हजार उपभोक्ता हैं। पायलेट प्रोजेक्ट के तौर सभी बिजली केंद्रों पर पहले से ही कैश काउंटर बंद कर दिए हैं। 1 अप्रैल से यह और अनिवार्य हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें