पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Mandsaur
  • First second Year Students Will Be Given The Exam From The Open Book, They Will Be Able To Fill Up To 30 Exam Forms, After This The Late Fee Will Be Charged.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जून में होगी ओपन बुक परीक्षा:फर्स्ट-सेकंड ईयर के छात्र ओपन बुक से देंगे परीक्षा, 30 तक भर सकेंगे परीक्षा फाॅर्म, इसके बाद लगेगा विलंब शुल्क

मंदसौर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

5 अप्रैल से यूजी के फर्स्ट, सेकंड व फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा थी, लेकिन परीक्षाएं अब आगे बढ़ गई हैं। अब नए आदेश के साथ पीजी की परीक्षाएं मई में और यूजी की परीक्षाएं जून में होना संभावित है। जबकि फाइनल ईयर के छात्रों को परीक्षा भौतिक रूप से केंद्रों पर जाकर देना होगी। परीक्षा के पैटर्न बदलने के साथ ही अब प्रश्न-पत्र भी ऑनलाइन डाउनलोड होंगे। परीक्षा की तारीख आगे बढ़ते ही विवि ने फाॅर्म भरने से वंचित छात्रों को पेनल्टी के बिना एक और मौका दिया है।

जिले के 9 सरकारी और करीब 8 प्राइवेट कॉलेज में यूजी व पीजी के छात्रों की संख्या 12 हजार से ज्यादा है। इसमें यूजी फाइनल ईयर के छात्रों को छोड़कर फर्स्ट व सेकंड ईयर के छात्र ओपनबुक के माध्यम से परीक्षा देंगे। पिछले साल की तरह ही उत्तरपुस्तिका घर से तैयार कर लाना होगी और निर्धारित केंद्र पर जमा कराना होगी। परीक्षा परिणाम का मूल्यांकन भी अलग तरह से होगा। इसमें स्नातक प्रथम वर्ष का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन व ओपन बुक के प्राप्तांकों को जोड़कर जारी होगा।

द्वितीय वर्ष के मूल्यांकन के लिए ओपन बुक व आंतरिक मूल्यांकन के प्राप्तांक को जोड़कर 50 प्रतिशत और 50 प्रतिशत पिछले साल के अंकों को जोड़कर होगा। अभी परीक्षाओं को लेकर सिर्फ महीना तय हुआ है लेकिन तारीख अनुसार परीक्षा कार्यक्रम आना अभी बाकी है। हफ्तेभर पहले लग रहा था कि कोराेना वैक्सीन आने के बाद परीक्षाएं कॉलेज में ली जाएंगी। लेकिन अब ओपन बुक पद्धति से बीए, बीकॉम, बीएससी के प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू किए जाने की जानकारी सामने आ रही है।

30 के बाद फॉर्म भरने पर लगेगी पेनल्टी

परीक्षा तारीख आगे बढ़ने के साथ ही परीक्षा फाॅर्म भरे जाने की तारीख भी आगे बढ़ा दी गई है। नई अधिसूचना अनुसार बिना विलंब शुल्क के आवेदन- पत्र 30 अप्रैल तक भर सकेंगे। इसके बाद 100 रुपए की पेनल्टी के साथ फाॅर्म जमा होंगे। 10 मई के बाद 750 रुपए पेनल्टी और 21 मई के बाद विशेष विलंब शुल्क 2 हजार के साथ फाॅर्म जमा हो सकेंगे।

हमें कोई आदेश नहीं मिले

^विश्वविद्यालय से नए परीक्षा कार्यक्रम को लेकर अभी हमारे पास कोई आदेश या निर्देश नहीं आए हैं। केवल परीक्षा फाॅर्म के आदेश आए उसी के अनुसार काम कर रहे। उम्मीद है कि तीन-चार दिन में परीक्षा को लेकर भी आदेश आ सकते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा दिए गए आदेश अनुसार ही परीक्षाएं संपन्न कराई जाएंगी।
डाॅ. सी.एल. खींची, लीड काॅलेज प्राचार्य, मंदसौर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें