पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:शहर सहित जिले में आधा घंटा बारिश से सूखती फसलों को मिला जीवन

मंदसौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैज्ञानिक के अनुसार दो दिन हल्की बारिश फिर पश्चिम की तरफ से हवाएं आने पर 17 व 18 को अच्छी बरसात की उम्मीद

शहर सहित जिले में इस वर्ष अब तक अच्छी बारिश नहीं हो पाई है। अब तक 5.9 इंच बारिश हुई है। पिछले साल 14 जुलाई तक जिले में 12.2 इंच बारिश हो चुकी थी। इस वर्ष बारिश कम होने से जिले में करीब 80 फीसदी किसानों ने ही बोवनी की है। 20 फीसदी किसान अभी भी इंतजार कर रहे हैं। जो किसान बोवनी कर चुके हैं उन्हें फसल बर्बाद होने की चिंता सताने लगी है। जिलेभर में 5-7 दिन से कुछ छोटे-छोटे हिस्सों में बूंदाबांदी हुई। कहीं 5 तो कहीं 7 दिन से बारिश नहीं हुई। इससे फसलों के सूखने का संकट गहराने लगा। मंगलवार को सुबह भी मौसम साफ रहा। करीब 10 बजे बाद आसमान में हल्की बादल छाने लगे। अंचल में लोगों ने बारिश के लिए उजमनी मनाई। दोपहर 2 से ढाई बजे के बीच शहर सहित अंचल में बारिश शुरू हुई। जिलेभर में तेज व रिमझिम बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली। फसलों को नया जीवन दान मिल गया। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस.एन. मिश्रा ने बताया कि अभी जिले में मानसून का दबाव ज्यादा नहीं है। इससे अभी 2-4 दिन अच्छी बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि दो दिन इसी तरह आधा पौन घंटा बारिश की संभावना बन रही है जिससे फसलों को काफी लाभ होगा। इसके बाद पश्चिम की तरफ से हवाएं आने पर 17 व 18 जुलाई को जिले में अच्छी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान दो से तीन घंटे तेज बारिश हो सकती है।

बारिश के कारण कई जगह पानी बह निकला, सड़कें तरबतर हो गईं
शामगढ़| क्षेत्र में एक सप्ताह पहले मामूली बूंदाबांदी हुई थी। इसके बाद मंगलवार को आधा घंटा तेज बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली। शामगढ़ नगर में अच्छी बारिश से कई जगह पानी बह निकला। इसी तरह दलौदा में भी दोपहर 2.30 बजे आधा घंटा तेज बारिश हुई। नाहरगढ़ में भी उमस के बाद दोपहर में बारिश हुई।

इधर 7 वर्षीय बालिका ने की 22 किमी की लोटन यात्रा

मंदसौर | गुराड़िया लालमुंहा निवासी 7 वर्षीय किरण पंवार ने स्वप्रेरणा से बारिश की कामना करते हुए लोटन यात्रा करने का निश्चय किया। गुराड़िया से पशुपतिनाथ मंदिर तक 22 किलोमीटर की लोटन यात्रा की। कई दिनों से क्षेत्र में बरसात नहीं होने से किसानों की फसलें सूखने की कगार पर थी। ऐसे समय में एक नन्ही बालिका की तपस्या और प्रार्थना की पूरे क्षेत्र में प्रशंसा हो रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें