पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानियों का सामना:22 से हॉस्टल भी होंगे अनलॉक, परीक्षा सिर पर, 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को मिलेगा फायदा

मंदसौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में 11 महीने बाद हॉस्टल दोबारा खुलने जा रहे हैं। इसमें 10वीं-12वीं और कॉलेज के विद्यार्थी रहकर पढ़ाई कर सकेंगे। दरअसल, परीक्षा सिर पर है, ऐसे में ग्रामीण विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते आदिम जाति विकास विभाग ने मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद तैयारी शुरू कर दी है।

जिले के हॉस्टल 22 फरवरी से अनलॉक होने जा रहे हैं। 10वीं-12वीं की बोर्ड तथा कॉलेज की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। शासन के आदेश के मुताबिक जूनियर छात्रावास अभी नहीं खोले जाएंगे। वहीं हॉस्टल में 9वीं-11वीं के विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिलेगा। शासन स्तर से विस्तृत गाइड लाइन व निर्देश मिलते विभाग अधीक्षकों व शिक्षा विभाग के अधिकारियों तक सूचना देगा। इसके बाद दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थी फिर से छात्रावासों में रह सकेंगे और पढ़ाई भी होगी।

अभिभावकों की सहमति जरूरी : छात्रावासों में साफ-सफाई, स्वच्छता तथा सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जाएगी। कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को ही रहने की अनुमति दी जाएगी। सुविधा 9वीं तथा 11वीं के विद्यार्थियों के लिए नहीं होगी। छात्रावासों के लिए अभिभावकों की सहमति आवश्यक होगी।

53 छात्रावास हैं जिले में, अब 19 खुल जाएंगे
जिले में कुल 53 छात्रावास हैं। इनमें आदिम जाति विकास विभाग के 38 छात्रावास हैं। इसी तरह विमुक्त जाति के 13 और पिछड़ा वर्ग के 2 छात्रावास हैं। जहां पर कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी रहकर पढ़ाई करते हैं। पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण 20 मार्च 2020 को सभी छात्रावास बंद कर दिए गए थे। इसमें से अभी सिर्फ हायर सेकंडरी और कॉलेज की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए 22 फरवरी से आदिम जाति के 17 और पिछड़ा वर्ग के 2 छात्रावास खुल जाएंगे।
भास्कर ने उठाई थी समस्या
हॉस्टल बंद होने से जिले 1 हजार विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। समस्या को 15 फरवरी को भास्कर ने “स्कूल-काॅलेज खुले, हॉस्टल लॉक, दूरदराज गांवों के स्टूडेंट्स परेशान’’ शीर्षक से प्रकाशित किया था।
तैयारी की जा रही है
^छात्रावास खोलने को लेकर शासन स्तर पर तैयारी चल रही है। पिछले 11 माह से बंद छात्रावास में साफ-सफाई आदि तैयारी कराई जा रही है। गाइडलाइन में जो भी होगा, नियमों का पालन किया जाएगा।
एल.एस. डामाेर, जिला संयोजक, आदिम जाति विकास विभाग

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें