पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

21 जून से टीकाकरण का महाअभियान:154 दिन में 1.71 लाख यानी 16.28% लोगों को लगा पहला डोज, दूसरे डोज वाले केवल 2.64% ही

मंदसौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले दिन 25 हजार लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य, बाकी के लिए निर्देश नहीं मिले

कोरोना से बचाव के लिए मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वैक्सीन ही अभी तक एकमात्र बचाव है। अब तक 16.28 फीसदी आबादी को ही पहला डोज लगा है। दूसरे डोज लगवाने वालों का आंकड़ा 2.64 प्रतिशत ही है। इसी गति से वैक्सीनेशन चला तो करीब सवा साल में जिले की 10.55 लाख आबादी को पहला डोज लग पाएगा।

हालांकि अब मप्र शासन वैक्सीनेशन को तेज करने के लिए 21 से 30 जून तक महाअभियान चलाने वाला है। पहले दिन जिले के 25 हजार को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। यदि महाअभियान की तरह वैक्सीनेशन का कार्य जारी रहे तो मात्र 36 दिन में ही जिले की पूरी आबादी को पहला डोज लग जाएगा। जिले में 16 जनवरी से अब तक 154 दिन में कुल 1 लाख 99 हजार 818 डोज लगे हैं। यानी रोज औसत 1297 टीके लगाए गए। इसमें भी करीब 1 लाख 71 हजार 943 को तो पहला डोज ही लग पाया है। जिले में अब तक मात्र 16 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन लगी है।

कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के बाद अब शासन तीसरी लहर की अाशंका को खत्म करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए 21 जून से जिले में वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू होगा। जो 30 जून तक जारी रहेगा। सीएमएचओ डॉ. के.एल. राठौर ने बताया कि गुरुवार को शासन से 21 जून को 9 हजार एवं बाकी 30 जून तक प्रतिदिन 7500 को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया था।

शुक्रवार शाम को हुई वीसी में अधिकारियों ने पहले दिन 21 जून को जिले में 25 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया है। हालांकि इसमें उन्होंने बाकी दिनों की कोई जानकारी नहीं दी। यदि शासन इसी तरह वैक्सीनेशन को जारी रख पाता है तो 22 जून से मात्र 35 दिन में जिले की 10.55 लाख आबादी को पहला डोज लगाया जा सकता है। इससे संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाएगा।

30 जून तक चलेगा महाअभियान, डोज कैसे मिलेंगे यह आज चलेगा पता

समस्या : टीकों की आपूर्ति पर्याप्त नहीं हो रही
जिले में टीकाकरण के लिए अभी कोविशील्ड व कोवैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है। इनका राज्य व केंद्र से अलग-अलग स्टॉक आयु वर्ग के लाभार्थियों के अनुसार दिया जाता है। इसकी आपूर्ति मांग के अनुसार पर्याप्त नहीं हो रही है। इसके चलते कई बार टीकाकरण बंद करना या कम करना पड़ रहा है। शुक्रवार को भी वैक्सीन नहीं होने पर जिले में शहर के मात्र दो केंद्रों पर ही वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 207 लोगों को ही वैक्सीन लगाई गई।

दूसरे डोज लगवाने के लिए नहीं पहुंच रहे हैँं कई हितग्राही
जिन लोगोें को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है और दूसरे डोज के लिए निर्धारित समय भी पूरा हो गया है फिर भी कई लोग नहीं लगवा रहे हैं। इसके लिए विभाग को ऐसे लोगों को फोन करके बुलाना पड़ रहा है फिर भी वे केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को विभाग ने गनेड़ीवॉल धर्मशाल में 100 को दूसरा डोज लगाने का लक्ष्य रखा लेकिन मात्र 20 लोग ही वैक्सीन लगाने पहुंचे।
21 को 90 केंद्र पर लगेगी वैक्सीन
जिले में 21 जून से विशेष अभियान चलाया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. के.एल. राठौर ने बताया कि महाअभियान के लिए अभी हमने 90 केंद्र बनाए है। इसमें हर ब्लॉक में दस-दस पंचायतों पर वैक्सीन केंद्र होंगे। इस तरह 50 केंद्रों पर वैक्सीन लगेगी। इसके अतिरिक्त 26 स्वास्थ्य केंद्रों एवं शहर के 14 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। इस तरह 90 केंद्र बनाए हैं।

खबरें और भी हैं...