पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमृत योजना में बेईमानी का विष:15 की जगह 19 सेमी दूर लगा रखे थे सरिए, सवाल उठाया तो पास में किए

मंदसौर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अमृत योजना में नपा द्वारा 5.50 करोड़ में तीन नालों का निर्माण कराया जा रहा है। अनुबंध के अनुसार ठेकेदार को 15 सेमी की दूरी पर सरिए लगाना हैं 19 सेमी पर सरिए लगाए जा रहे हैं। जानकारों की माने तो 500 मीटर नाले में 2.81 टन का घोटाला किया जा रहा था। ठेकेदार की इस करतूत से निर्माण की गुणवत्ता खराब हाे रही है। नपा इंजीनियर इसे सही बता रहे थे। मामले में भास्कर ने अधिकारियों से सवाल किया ताे शाम को ठेकेदार के लोगों ने सुधार कार्य शुरू कर दिया। अब इन इंजीनियरों की जिम्मेदारी है कि वे काम पर पैनी निगाह रखें जिससे कि ठेकेदाार फिर से गड़बड़ी न कर सकें। अमृत योजना में 5.50 करोड़ से तीन नालों का निर्माण ठेकेदार सोमेश भटनागर को मिला। नपा पूर्व में स्नेह नगर से शांतनु विहार तक 1300 मीटर लंबे नाले का निर्माण करा चुकी है। वर्तमान में नाहटा चौराहा से शिवना तक 850 मीटर का नाला बनना है। अब आगे शिवना ब्रिज बनना है ऐसे में सेतु विकास ने नपा को राजाराम फेक्टरी तक नाला बनाने की बात कही शेष नाला सेतु विकास बनाएगा। तीसरा नाला नेहरु बस स्टैंड से लक्ष्मण दरवाजे तक 450 मीटर लंबा नाला निर्माणाधीन है।

ठेकेदार द्वारा मौके पर खुले आम घटिया निर्माण किया जा रहा है। इसमें अधिकारियों की मिली भगत सामने आ रही है। अब नपा अधिकारी अपनी गलतियां छिपाने का प्रयास कर रहे हैं। नाले के स्लैब में दो सरियों के बीच पांच इंच की दूरी होना चाहिए थी जो ऊपर आते-आते आपस में मिल गए। अधिकारियों से चर्चा के बाद ठेकेदार के लोगों ने नाले को वापस तोड़ सुधार शुरू किया। अब कुछ हिस्से को सुधार ठेकेदार व नपा अधिकारी पूरे नाले की गड़बड़ी को दबाने का प्रयास कर रहे हैं।

नाला निर्माण में इस तरह से कर रहे थे गड़बड़ी

नपा अनुबंध के अनुसार नीचे से खड़े किए जाने वाले 10 एमएम के सरिए के बीच 15 सेमी की दूरी होना चाहिए। इन सरियों को बांधने के लिए आड़े डलने वाले 8 एमएम के सरिए के मध्य 20 सेमी की दूरी होना चाहिए। ठेकेदार द्वारा 10 एमएम के सरिए में 19 सेमी की दूरी रखी जा रही है। ऐसे में इंजीनियर अविनाश पटेल ने बताया कि 500 मीटर लंबे नाले में 15 सेमी दूरी पर सरिया लगाते तो 3333 रिंग बनती। ठेकेदार 19 सेमी दूरी पर लगा रहा है तो 2631 रिंग लगेगी। करीब 701 रिंग कम लगाई जा रही है।

औसत दो बॉय दो मीटर का नाले में 4556 रनिंग मीटर (2.812 टन) सरिया कम लगाया जा रहा। ठेकेदार के पास 2600 मीटर नाले का ठेका है। नपा सीएमओ पीके सुमन ने कहा मैं दिखवाता हूं। जो भी गड़बड़ी हो रही है उसे सुधरवाया जाएगा। नपा उपयंत्री सीएल हकवाड़िया व ठेकेदार के कर्मचारी का कहना है कि 10 एमएम के सरिए में 15 सेमी की दूरी होना चाहिए 8 सेमी के सरिए में 20 सेमी की दूरी होना चाहिए। मौके पर दोनों सरियों में 20 सेमी से अधिक की दूरी मिली।

सीधी बात

सीएल हकवाड़िया, नपा उपयंत्री

{सवाल - निर्माणाधीन नाले के निरीक्षण का काम आप देख रहे हैं। जवाब - हां मैं ही देख रहा हूं। {सवाल - नाले की लंबाई कितनी है। जवाब- करीब 550 मीटर अभी बनाना है, शेष सेतु विकास बनाएंगा। {सवाल - इसमें सरिए की दूरी तय मानक के अनुसार नहीं रख रहे हैं। जवाब - जानकारी शुक्रवार शाम को ही मिल गई थी। ठेकेदार के कर्मचारी तहरी ने 200 एमएम की दूरी 150 में व 150 एमएम की दूरी को 200 एमएम बताया। कोई समस्या नहीं है। निरीक्षण में निर्माण सही पाया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें