पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम ठंडा हो गया:हाे रही रिमझिम, फिर भी चढ़ रहा दिन का तापमान, अब ठंड बढ़ने के अासार

मंदसौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में मंगलवार रात 5 से 10 मिनट बारिश के बाद मौसम ठंडा हो गया। बुधवार दोपहर करीब 1 बजे धूप निकली व गर्मी भी तेजी से बढ़ी। बुधवार दोपहर में तापमान 32 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अब बारिश की संभावना ना के बराबर है। 5-7 दिन में मौसम ठंडा होने लगेगा। एक सप्ताह में दो से तीन बार बारिश होने से रात-दिन के तापमान में गिरावट आई, उसके बाद वापस तापमान बढ़ने लगा है। मंगलवार रात को भी शहर में करीब 5 से 10 मिनट अच्छी बारिश हुई जिससे रात का तापमान 22 डिग्री दर्ज हुआ। बुधवार सुबह भी शहर में बादल छाए रहे जिससे धूप नहीं निकली। मौसम ठंडा रहा। दोपहर होते ही मौसम साफ होने लगा, दोपहर 1 बजे बादल छंटे व धूप निकली। बादल छंटते ही तेज धूप निकली जिससे दोपहर का तापमान 32 डिग्री तक दर्ज हुअा।

लोकल बादल से हाे रही थीं बारिश, अब असर खत्म

मौसम वैज्ञानिक डॉ एस.एन. मिश्रा ने बताया कि तेज गर्मी की वजह से लोकल बादल बने थे उससे बारिश हो गई। बंगाल की खाड़ी के चक्रवात का जो असर था वह भी खत्म हो गया है। ऐसे में अब बारिश की संभावना ना के बराबर है। मौसम भी बदलने लगा है। तीन से चार दिनों में ठंड का असर बढ़ने लगेगा। आने वाले एक से दो सप्ताह में न्यूनतम तापमान 18 से 20 एवं अधिकतम तापमान 27-28 तक पहुंच सकता है। डाॅ. मिश्रा ने बताया कि जिले में अफीम की खेती ठंड गिरने पर ही की जाती है। कहावत है कि खोपरे का तेल जमने लगे तो अफीम की बोवनी की जा सकती है। एक सप्ताह में यह स्थिति बन जाएगी। किसान समय का ध्यान रखें व ठंड गिरने पर अफीम की बोवनी कर सकते हैं। इसके लिए न्यूनतम तापमान 27 तक आना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें