पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जननी एक्सप्रेस:एसएनसीयू में भर्ती रहे नवजाताें का फॉलोअप कराएगी ‘जननी’

मंदसौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जननी एक्सप्रेस अब सिक न्यू बॉर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) में भर्ती रह चुके नवजाताें का फाॅलाेअप करवाएगी। जिले में इसकी शुरुआत हाे चुकी है। जिला अस्पताल में जन्म के बाद सीरियस नवजाताें काे एसएनसीयू में भर्ती किया जाता है। ऐसे बच्चाें की स्वास्थ्य की माॅनीटरिंग के लिएफाॅलाेअप किया जाता है। इसके लिए अब 108 एम्बुलेंस और जननी एक्सप्रेस काम करेगी। अब परिजन की यह परेशानी कम हो जाएगी क्याेंकि 108 एम्बुलेंस और जननी एक्सप्रेस नवजातों काे लाने- ले जाने का काम करेगी। बीमार नवजात को अस्पताल ले जाने के लिए 108 के कॉल सेंटर से रिमाइंडर कॉल भी परिजन काे आएगा। इसके लिए कॉल सेंटर में करीब 10 लोगों को सिक न्यू बोर्न केयर यूनिट के तहत रिमाइंडर कॉल करने का काम सौंपा है। ये लोग बीमार नवजातों का डाटा जुटाकर लोगों को एक दिन पहले कॉल कर अस्पताल जाने के लिए रिमाइंडर करते हैं। इसके लिए फ्री 108 और जननी जानकारी भी दे रहे हैं।

जिले में अभी 10 एंबुलेंस और 14 जननी एक्सप्रेस है
जिले में बच्चाें काे स्वास्थ्य केंद्र पर लाने के लिए 10 एंबुलेंस 108 और 14 जननी एक्सप्रेस है। अभी 108 एम्बुलेंस सड़क हादसे और अन्य दुर्घटनाओं में घायल हुए लोगों और गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल ले जाती है।
2 महीने में 923 नवजात बच्चों का हुआ फॉलोअप
^ 108 एम्बुलेंस और जननी एक्सप्रेस से नवजात बच्चाें के इलाज के लिए उसका फाॅलाेअप करने के लिए दाेनाें वाहनाें से बच्चाें काे अस्पताल लाया जाएगा। 2 महीने में जिले में करीब 923 नवजात बच्चों का फाॅलाेअप करवाया जा चुका है।
जितेंद्र शर्मा प्राेजेक्ट हेड, जिगित्सा हेल्थ केयर कंपनी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser