पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मोक्ष की प्राप्ति की ओर:मोह-माया में फंसकर जीवन ही खराब कर लेता है मनुष्य

मंदसौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संसार असार है। यहां मनुष्य मोह-माया, राग और द्वेष में ही उलझा हुआ है। इसी माया में वह अपना सम्पूर्ण जीवन बर्बाद कर लेता है। जैन धर्म मे दीक्षा ग्रहण करके व्यक्ति अपने जीवन को संयम मार्ग के द्वारा अपनी आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति की ओर ले जाता है। यह बात आचार्य विश्वरत्नसागर सूरीश्वर महाराज ने नगर में चल रहे दीक्षा महोत्सव के तीसरे दिन मंगलवार को जैन मांगलिक भवन परिसर में कही। उन्होंने कहा कि सांसारिक जीवन से साधु जीवन सरल होता है। सांसारिक जीवन में व्यक्ति जब शादी करता है तो बड़ी खुशी का अहसास करता है लेकिन शादी के बाद वह दु:खी हो जाता है। संयम जीवन मे दीक्षा ग्रहण करना कठिन होता है। दीक्षा के बाद संयम जीवन सरल हो जाता है। इसी मार्ग के माध्यम से वह मोक्ष की प्राप्ति करता है। कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री हरदीपसिंह डंग ने भी आचार्य के प्रवचन सुन कर आशीर्वाद लिया। महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को महिला मंडल और बालिका मंडल ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति गौतम स्वामी की हुई महापूजा : मंगलवार को दोपहर 12:39 बजे श्री गौतम स्वामी की महापूजन हुआ। शाम 7 बजे दीक्षार्थी मुमुक्षु चीकू छाजेड़ के द्वारा कुमारपाल महाराजा का रूप धारण कर भगवान की आरती की। इसके बाद रात में चीकू छाजेड़ की घोड़ी पर बैठाकर बिंदौली निकाली गई। इस दौरान समाज की महिलाएं और पुरुष वर्ग ने बैंड-बाजों और शहनाई की धुन पर नृत्य किया।

आज मनेगा आचार्य नवरत्नसागर सूरीश्वर का 78वां जन्मोत्सव और दीक्षार्थी की वर्षीदान की रथयात्रा
श्रीसंघ सचिव पारस जैन बादशाह ने बताया कि महोत्सव के चौथे दिन बुधवार को आचार्य नवरत्न सागर सूरीश्वर मसा का 78वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस अवसर पर गुणानुवाद सभा होगी। इसके साथ ही सुबह 9 बजे दीक्षार्थी मुमुक्षु बहन चीकू छाजेड़ की वर्षीदान का वरघोड़ा निकलेगा। वर्षीदान यात्रा में हाथी, घोड़े, बग्गी, रंगोली कलाकार, बैंड-बाजे, शहनाई और भटिंडा का बैंड आकर्षण के मुख्य केंद्र रहेंगे। जन्मोत्सव कार्यक्रम में मुम्बई के प्रसिद्ध संगीतकार नरेंद्र वाणीगोता अपनी मधुर आवाज से संगीत की स्वरलहरियां बिखेरेंगे। रात 8 बजे से दीक्षार्थी की सांसारिक जीवन से विदाई कार्यक्रम होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें