पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर बढ़ने लगी ठंड:एक दिन में 3 डिग्री गिरा न्यूनतम तापमान, अब दो-तीन दिन इसी तरह का रहेगा मौसम

मंदसौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अरब सागर में चक्रवात बनने से वापस छाए बादल, बूंदाबांदी की संभावना

शहर सहित जिले में गुरुवार को वापस मौसम खराब हो गया। सुबह 11 बजे तक कोहरे का असर दिखाई दिया। दिनभर बादल छाए रहने से तापमान में गिरावट दर्ज हुई। गुरुवार को एक ही दिन में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री गिरा। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अरब में चक्रवात बनने से नमी आ रही है जिससे बादल छाए रहे। जिले में आने वाले दो-तीन दिन तक यही स्थिति बने रहने की संभावना है। मंगलवार व बुधवार को कुछ समय मौसम खुला। गुरुवार सुबह से शहर सहित जिलेभर में कोहरा छाया रहा। यह सुबह 11 बजे तक बना रहा। वहीं दिनभर बादल छाए रहे। इनसे गुरुवार को न्यूनतम तापमान मंे तीन डिग्री की गिरावट आई। बुधवार को शहर में न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री दर्ज हुआ था जो गुरुवार को सीधे 13.1 डिग्री पर पहुंच गया। दिनभर ठंड का असर रहा। लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते दिखाई दिए। ठंड की वजह से अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई। वहीं मौसम वैज्ञानिक डॉ. डी.पी. दुबे ने बताया कि उत्तर में बर्फबारी के साथ दक्षिण में अरब सागर में चक्रवात तैयार हो रहा है। इसकी वजह से मप्र में बादल छा रहे हैं। दक्षिण की हवा के साथ नमी भी आ रही जिससे स्थिति बन रही है। आने वाले तीन दिन तक बादल बने रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। दाे तीन दिन बाद मौसम साफ होगा। उसके बाद ठंड का असर तेज होगा। अभी तापमान गिरेगा लेकिन ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं होगी। दो तीन दिन में एक दो डिग्री तापमान और गिर सकता है। 10 जनवरी के बाद जब मौसम साफ होगा उसके बाद ठंड का असर तेज होने की संभावना है।

बुधवार को शहर में न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री दर्ज हुआ था जो गुरुवार को सीधे 13.1 डिग्री पर पहुंच गया

मौसम वैज्ञानिक डॉ एस.एन. मिश्रा के अनुसार अभी तापमान बढ़ेगा, दो तीन दिन ऐसे ही चलेगा। दिन में गर्मी व रात को ठंडा रहेगा। शीतलहर का कोई खतरा नहीं है। तापमान बढ़ने से अफीम में जड़ सड़न व काली मस्सी की समस्या हो सकती है। किसान सचेत रहें व वैज्ञानिकों के संपर्क में रहें। डॉ. निशांत शर्मा के अनुसार यह मौसम स्वास्थ्य के लिए ज्यादा चिंता जनक नहीं है। कोरोना के चलते लोग इम्युनिटी पर ध्यान दें व सतर्क रहें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें