पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इनसे करेंगे मानसून का स्वागत:शहर में 40 किमी से अधिक सड़कें खस्ताहाल

मंदसौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विकास कार्य ठप : 8 माह पहले हो गए 5 करोड़ की सड़कों के टेंडर व वर्कआॅर्डर, नपा अधिकारी अब तक शुरू नहीं करा पाए काम

शहर में करीब 5 करोड़ रुपए से 40 किमी की सड़कें बनना हैं। इसमें सीमेंट-कांक्रीट व डामर का काम शामिल है। इसके लिए टेंडर व वर्कऑर्डर हुए महीनों हो गए, लेकिन नपा अधिकारी काम नहीं करा पा रहे हैं। बारिश से पहले सड़कें गड़़ढों में तबदील हो गईं। बारिश में स्थिति और खराब होना है। इस साल जर्जर सड़कों के साथ शहर मानसून का स्वागत करेगा।

हर साल बारिश से पहले नपा द्वारा पेचवर्क किया जाता है। अभी दाे दिन पहले नपा ने पेचवर्क शुरू किया लेकिन दूसरे ही दिन वह भी बंद हो गया। इधर शहर में अभी भी 40 किमी से अधिक 15 सड़कें पूरी तरह से जर्जर हैं। सड़कें सुधार के लिए 6 से 8 माह पहले ही नपा ने बड़ी संख्या में टेंडर निकाले।

करीब 5 करोड़ की लागत से सीसी व डामरीकरण होना थे। परिषद के भंग व नपा प्रशासक नियुक्त होते ही अधिकारी व कर्मचारी कार्य कराने में रुचि नहीं ले रहे हैं। इसके चलते बारिश में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना होगा। यही नहीं बारिश होने के बाद सड़कों की स्थिति और खराब होगी। ऐसे में हादसों की संभावनाएं भी अधिक हो गई हैं। अब अधिकारी कोरोना का बहाना बनाकर जिम्मेदारियों से बचने का प्रयास कर रहे हैं।

यहां बनना हैं सड़कें, महीनों से काम अधूरे, बारिश में लोग होंगे परेशान

  • शहर के खानपुरा में रावण रोड से 3 छतरी बालाजी मंदिर में रोड निर्माण के लिए करीब 6 माह पहले 8 लाख में टेंडर हो गया। आज तक निर्माण शुरू नहीं हुआ।
  • खानपुरा के राधाकृष्णपद् गली में 12 लाख में सीसी व नाली निर्माण होना है। इसके लिए ठेकेदार हंसराज ने ठेका लिया। 10 माह पहले वर्क आॅर्डर हो गया लेकिन काम नहीं हो रहा है।
  • तिलकनगर में विधायक निधि से मिले 7 लाख में सीसी रोड बनना है। इसका टेंडर हुए दो माह हो गए। पार्षद विजय गुर्जर ने बताया कि इसके बाद कोई सुनवाई नहीं कर रहा।
  • करीब 3.50 करोड़ की लागत से पद्मावति नगर से डोसी मल्टी तक रोड चौड़ीकरण व डामरीकरण होना है। इसका भूमिपूजन परिषद के समय ही हो गया लेकिन आठ माह बाद भी काम शुरू नहीं हुआ।
  • तिलकनगर में 14 लाख से सीसी रोड का दो से तीन माह पहले टेंडर हो गया लेकिन नपा ने वर्क आॅर्डर जारी नहीं किया।

कोई सुनने को तैयार नहीं
वार्ड 9 की सभी गलियों में 56 लाख की लागत से डामरीकरण के लिए टीएस हो गई। नपा अधिकारी टेंडर नहीं निकाल रहे। सीएमओ को पांच से दस बार जानकारी दे चुका हूं लेकिन वह सुनने को तैयार नहीं। -नीलेश जैन, पूर्व पार्षद पति

सभी आराम करने में लगे हैं
वार्ड में 8 से 10 माह पहले विभिन्न गलियों में डामरीकरण के टेंडर हो गए। नालियां भी बनाना हैं। कोरोना से पहले भी कई बार नपा अधिकारियों को अवगत करा दिया, लेकिन अधिकारी किसी की सुनने को तैयार नहीं, सभी आराम करन में लगे हैं। -तरुण शर्मा, कांग्रेस नेता

काम नहीं करा पा रहे

नपा कर्मचारियों व अधिकारियों की उग्गत ही नहीं उड़ रही। शहर में लगभग 3 करोड़ से अधिक की सड़कों के काम बाहर के ठेकेदारों ने ले रखे हैं। लेकिन नपा अधिकारी इनसे काम नहीं करा पा रहे हैं। नतीजा बारिश सिर पर है और काम अब भी शुरू नहीं हुए हैं। -पुलकित पटवा, पूर्व पार्षद

काम को तेजी से कराएंगे

काफी काम ठेकेदार ने अभी शुरू नहीं किए। कोरोना संक्रमण से पहले काम शुरू कराए थे लेकिन कोरोना आ गया था, ठेकेदारों को मजदूरों की समस्या हो रही थी इसलिए काम नहीं हो सका। अब सभी काम को तेजी से शुरू कराएंगे। -पी.के. सुमन, सीएमओ नपा

खबरें और भी हैं...