पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेकाबू कोरोना:जिला अस्पताल में 75 से अधिक भर्ती, 20 से अधिक को रेमडेसिविर की जरूरत, डॉक्टरों के परिजन तक पॉजिटिव

मंदसौर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में कहीं नहीं मिल रहे, संक्रमित मरीज के परिजन परेशान
  • जिला प्रशासन ने तय किए रेमडेसिविर इंजेक्शन के रेट

जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। रेमडेसिविर इंजेक्शन ब्लैक में बिकने की शिकायत पर प्रशासन ने इंजेक्शन के अधिकतम 1900 व सीटी स्कैन के लिए 2500 दर तय की। स्थिति यह है कि पूरी जिले में मरीजों काे कहीं इंजेक्शन नहीं मिल रहे। जिला अस्पताल में भर्ती 20 से अधिक मरीजों को इसकी जरूरत है, इनके परिजन परेशान हो रहे हैं। इधर डब्ल्यूएचओ ने अलर्ट जारी किया है कि नहीं संभले तो चार से पांच दिन में स्थिति बिगड़ सकती है।

प्रशासन ने मंगलवार को 54 पॉजिटिव की सूची जारी की। जो 12 सितंबर को मिले 84 पॉजिटिव के बाद सबसे बड़ा आंकड़ा है। जिला अस्पताल में मरीज की संख्या अधिक ना हो इसलिए प्रशासन दस दिन का कोर्स देकर पॉजिटिव मरीजों को डिस्चार्ज कर रहा है।

जिले में कोरोना की दूसरी जांच तक नहीं हो रही हैं। 75 से अधिक पॉजिटिव एवं 15 से अधिक संदिग्ध भर्ती है। 20 को रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत है। परिजन भटक रहे लेकिन इंजेक्शन नहीं मिल रहा। रतलाम निवासी गौरव खरे बुधवार को रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए मंदसौर के मेडिकल स्टोर पर चक्कर लगा रहा था।

प्रशासन की लापरवाही

  • पॉजिटिव को दसवें दिन डिस्चार्ज किया जा रहा।
  • सीटी स्कैन मशीन प्रशासन नहीं ला पा रहा।
  • कांटेक्ट ट्रेसिंग बंद है, सैम्पल देने जा रहे हैं
  • कंटेनमेंट बंद, होम क्वारेंटाइन की चेकिंग नहीं

लगा रहे हैं एप्रोच
इंजेक्शन की इतनी कमी है कि लोगों को सांसद विधायक से एप्रोच लगाना पड़ रही है। पिछले दिनों जिला अस्पताल में राजनीति से संबंध रखने वाले व्यक्ति ने सांसद विधायक से फोन कराए तब कहीं चार इंजेक्शन उपलब्ध हो पाए।

प्रशासन ने ये भी दिए निर्देश
जो चिकित्सक एमडी मेडिसिन की योग्यता रखते हैं वे ही चिकित्सक कोविड मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन की सलाह देंगे।

  • सीएमएचओ एवं औषधि निरीक्षक हर रोज विक्रेताओं के स्टॉक की जांच करेंगे।
  • बाजार में दवाई की कमी व कालाबाजारी ना हो सीएमएचओ सुनिश्चित करेंगे।

जिले के बाहर के मरीजों को नहीं दे रहे इंजेक्शन

इंजेक्शन की इतनी समस्या है कि कलेक्टर ने मेडिकल संचालकों को आदेश जारी कर दिए हैं कि वह जिले के बाहर के मरीजों को दवाई उपलब्ध नहीं कराएंगे। इंजेक्शन देने के लिए आधार कार्ड की कॉपी जिसमें स्थानीय निवासी व डॉक्टर की पर्ची जरूरी होगी। जैन मेडिकल एजेंसी पर देवास में भर्ती रिश्तेदार के लिए इंजेक्शन लेने व्यक्ति पहुंचा तो उसे बाहर के मरीज के लिए इंजेक्शन देने से इनकार कर दिया।

जिले में कोरोना में लगने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं सीटी स्कैन की शासकीय सुविधा नहीं होने पर लोगों से अवैध वसूली हो रही है। ऐसे में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए एडीएम एनएस राजावत ने न्यूनतम दर तय कर आदेश जारी कर दिए हैं।

आदेश में बताया कि रेमडेसीवीर इंजेक्शन सिपला का निर्धारित विक्रय मूल्‍य 1600, जुबिलेन्‍ट निर्धारित विक्रय मूल्‍य 1470, माइलन निर्धारित विक्रय मूल्‍य 1900, हेट्रो निर्धारित विक्रय मूल्‍य 1500 एवं जायडस केडिया निर्धारित विक्रय मूल्‍य 899 रुपए निर्धारित किए। जिला प्रशासन ने सीटी स्कैन के लिए अधिकतम दर 2500 रुपए तय की है। अधिक राशि लेने पर कार्रवाई होगी।

कोरोना : सप्ताह में पांच दिन खुलेंगे सरकारी कार्यालय

  • कोरोना संक्रमण देखते हुए प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सप्ताह में 5 दिन (सोमवार से शुक्रवार), प्रातः 10 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे। शनिवार रविवार शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे।
  • आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार लॉकडाउन रहेगा, इसमें जरूरी सेवाएं जारी रहेगी।
  • नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से प्रत्येक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।
  • शनिवार से सोमवार तीन दिन के लॉकडाउन के अधिकार कलेक्टर को दिए, जिला प्रशासन जल्द आपदा प्रबंधन की बैठक बुलाएगा।

नियम से अनुमति दी

हमने कोविड नियमों के तहत लोकार्पण समारोह की अनुमति दी थी। कितने लोगों की अनुमति जारी हुई यह तो देखना होगा। शासकीय कार्यक्रम था, लोग ज्यादा एकत्र हुए तो दिखवाते हैं।

-बिहारीसिंह, एसडीएम, मंदसौर।

नियम समान हो

मुझे लगता है कि प्रशासन के लोगों को लगता है कि कांग्रेस के लोगों से कोरोना फैलता है। शायद भाजपा के लोगों से संक्रमण का खतरा नहीं है। प्रशासन शादी में 25 से 50 लोगों की अनुमति दे रहा, एक लोकार्पण समारोह पांच लोगों की मौजूदगी में हो सकता था। लेकिन भाजपा ने अनुमति का दुरुपयोग किया। प्रशासन सीधे-सीधे अपने अधिकारों का दुरुपयोग कर रहा है। गुरुवार को आपत्ति दर्ज कराएंगे।

-नवकृष्ण पाटील, जिला कांग्रेस अध्यक्ष।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें