पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अवैध खनन:लाल मुरम के मगरे से एक जेसीबी व दो ट्रैक्टर जब्त

मंदसौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 माह से रोज चल रही है जेसीबी और पोकलेन मशीनें, तहसीलदार ने की कार्रवाई

नगर के प्राचीन सिद्धि विनायक गणेश मंदिर से लगे हुए लाल मुरम के मगरे पर अवैध खनन को लेकर शनिवार को तहसीलदार सुनील डावर ने कार्रवाई की। इस दौरान मौके से एक जेसीबी मशीन और दो ट्रैक्टर को जब्त किया गया। इस मगरे पर 8 माह से कई माफिया द्वारा लाल मुरम का अवैध खनन किया जा रहा है। इसकी जानकारी प्रशासन को भी समय-समय पर नगर की जागरूक जनता द्वारा की जाती रही है। सांठगांठ के चलते प्रशासनिक कार्रवाई नहीं हो पाई। माफिया ने इस मगरे का इतना दोहन कर दिया कि इसकी प्राकृतिक सौंदर्यता भी धीरे-धीरे समाप्ति की ओर है। पुराने जमाने से यहां क्षेत्रवासी प्राचीन गणेश मंदिर के दर्शन के साथ यहां की प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने के साथ पिकनिक के लिए आते जाते रहे हैं। शनिवार को हुई कार्रवाई भी मात्र औपचारिकता है क्योंकि माफिया फिर से इसके दोहन में लग जाएंगे। आधे से अधिक मगरे को खोदकर समतल बनाने के साथ अवैध तरीके से इसके आसपास खेती की जा रही है। माफिया द्वारा यहां से मुरम का खनन करके आसपास क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों में इसका उपयोग किया जा रहा है। राजस्व विभाग ने कभी भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। जबकि 8 माह से अनगिनत जेसीबी मशीन, पोकलेन, डंपर यहां चल रहे हैं।

मुझे कोई शिकायत नहीं मिली
^8 माह से हो रहे अवैध खनन की मुझे कोई शिकायत नहीं मिली। आज की कार्रवाई शिकायत मिलने के बाद ही की गई। जेसीबी और ट्रैक्टर पुलिस प्रशासन को सुपुर्द किया है। इन पर कार्रवाई के लिए एसडीएम और कलेक्टर को प्रतिवेदन भेजेंगे।
सुनील डावर, तहसीलदार सुवासरा

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें