पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल जीवन मिशन:पंचायतें हर माह पानी की जांच करके जिला पंचायत को देंगी

मंदसौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जल जीवन मिशन की विशेष बैठक गुरुवार को जिपं सभागृह में हुई। मनोज पुष्प ने सभी जपं सीईओ से कहा कि ग्राम पंचायतों में पानी की जांच रिपोर्ट प्रतिमाह जिपं को प्रस्तुत करें। प्रत्येक पंचायत हर माह की 1, 2 एवं 3 तारीख को पानी की जांच करेगी। बैठक के दौरान जिपं सीईओ ऋषव गुप्ता, पीएचई के कार्यपालन यंत्री संदीप दुबे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर पुष्प ने कहा कि जनपद पंचायत के सभी सीईओ जल जीवन मिशन में विशेष रुचि लेकर कार्य करें। इसके लिए विशेष बैठक भी आयोजित करें। साथ ही बैठक का एक एजेंडा भी तैयार करें। इसके लिए सभी सीईओ विशेष प्लान तैयार करें। प्रत्येक घर को 2023 तक नल कनेक्शन उपलब्ध कराना है। इसके लिए गांव-गांव में प्लंबर कार्य के लिए युवा तैयार करें। प्लंबर कार्य में गांव के युवाओं को पहली प्राथमिकता देकर उन्हें रोजगार प्रदान करें।

100 गांवों में 3 हजार से ज्यादा आबादी
स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत जिले में चिह्नित 100 गांवों जिनकी आबादी 3 हजार से अधिक है। उन गांवों में ठोस, तरल अपशिष्ट प्रबंधन की कार्य योजना का अनुमोदन बैठक में किया गया। प्रस्तावित गांव में मुख्यतः लीच पिट, सोखता गड्ढा, नाडेप, वर्मी कम्पोस्ट, नालियों का निर्माण, हेडपंप, प्लेटफाॅर्म निर्माण, घर-घर कचरा कनेक्शन के लिए वाहन की उपलब्धता की गई है। योजना के तहत स्वच्छ मातृभूमि के रूप में कार्य करके कचरे से कंचन की तर्ज पर कच्चा एकत्र कर उसे खाद के रूप में बदल कर विक्रय किया जाएगा। जिले में 3 वाटर शेड परियोजना का संचालन जनपद पंचायत मंदसौर, मल्हारगढ़, सीतामऊ, गरोठ में संचालित किया जा रहा है। उक्त योजनाओं में समय पर लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें