पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिगड़ा किचन का बजट:आलू फुटकर में 40 रुपए, हरी मिर्च 80 रुपए तो धनिया 100 रुपए किलाे तक बिकने लगा

मंदसौर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • समय पर पानी नहीं मिलने व वायरस लगने से सब्जियों का उत्पादन घटा

कोरोना ने पहले ही सबकी आर्थिक कमर तोड़ रखी है। अब सब्जियां घर का बजट बिगाड़ रही हैं। जिले में पानी की कमी से सब्जियों में वायरस लगा व आसपास के राज्यों में भी फसल खराब होने से दाम दो से तीन गुना ज्यादा हो गए हैं। हरा धनिया सीधे 100 से 150 रुपए किलो पहुंच गया है। हरी मिर्च फुटकर बाजार में 80 रुपए किलो तक पहुंच गई। थोक व्यापारियों के अनुसार एक माह में नई सब्जियां आने पर स्थिति में सुधार की उम्मीद है। इस बार जिले में औसत से करीब 9 इंच कम बारिश हुई है। जो बारिश हुई वह भी धीरे-धीरे 10 से 15 दिन के अंतराल में हुई। समय पर पर्याप्त पानी नहीं मिलने से सब्जियों के उत्पादन पर असर पड़ा। वहीं पालक, हरी मिर्च सहित कई सब्जियों में वायरस लगने से उत्पादन कम हुआ। यही नहीं जिले में उत्पादन कम होने पर हर बार राजस्थान व गुजरात से सब्जियों की आवक होती थी, लेकिन इस बार वहां भी उत्पादन कम होने से आवक नहीं हो रही है। यही कारण है कि जिले में पिछले 15-20 दिनों में सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला हरा धनिया जो इन दिनों में 15 से 20 रुपए किलो में आसानी से मिल जाता था वह वर्तमान में फुटकर में 100 से 150 रुपए किलो पहुंच गया है। सुबह-शाम हर सब्जी व भोजन में उपयोग होने वाली हरी मिर्च जो 20 से 25 रुपए किलाे में मिलती थी वह थोक में 50 से 60 रुपए किलाे एवं फुटकर में 70 से 80 रुपए बिक रही है।

ज्यादातर दालों से काम चला रहे हैं
गृहिणी पूजा मोदी, कविता शर्मा ने बताया कि कोरोना संकट में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हरी व ताजा सब्जियों की जरूरत है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में सब्जियों के दाम आसमान में पहुंच गए हैं। प्याज, हरी मिर्च व धनिया जो हर सब्जी के साथ अनिवार्य है यह सब्जियों से भी ज्यादा महंगा बिक रहा है। अभी ज्यादातर दालों से काम चला रहे हैं।

यह स्थिति एक माह और बनी रहेगी
^ जिले में सब्जियों में वायरस की समस्या से उत्पादन कम हुआ है। वहीं इस समय गुजरात व राजस्थान से भी सब्जियों की आवक होती थी। जो सब्जियां खराब होने से ना के बराबर हो रही है। आवक कम होने से सब्जियों के दाम ज्यादा है। यह स्थिति करीब एक माह और बनी रहेगी। नई सब्जियां आते ही दाम कम होने लगेंगे।
भगवानदास मेघनानी, अध्यक्ष, थोक सब्जी मंडी

यह है सब्जियों के प्रतिकिलो थोक दाम

सब्जी वर्तमान पहले टमाटर 40 25 हरे प्याज 50 30 पत्तागोभी 45 30 फूल गोभी 60 40 करेला 60 40 तरोई 100 70 आलू 40 25

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें