पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेवा:आयुर्वेदिक तत्वों से बने पाउडर से पशुपतिनाथ मंदिर की चांदी चमकाई

मंदसौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रतलाम की रुद्र महाकाल सेवा समिति के 11 सदस्यों ने फ्री में किया कार्य, इसमें लगने वाला सामान खुद ही लाए, पूर्व में किए कार्य के प्रमाण-पत्र लगाए तब मिली अनुमति
  • समिति सदस्य पूर्व में कई बार कर चुके थे आवेदन

पशुपतिनाथ मंदिर समिति ने मंदिर की भव्यता को बढ़ाने के लिए महाकाल व अन्य मंदिरों की तर्ज पर दान में मिली चांदी से कुछ साल पहले गर्भगृह में रुद्र यंत्र, चांदी की जलाधारी व दरवाजों का निर्माण कराया। रखरखाव के अभाव में हर तीन चार माह में चांदी काली पड़ने लगती है। शुरू में समिति ने ठेकेदार से ही दो से तीन बार सफाई कराई। उसका अनुबंध खत्म होने पर समिति ने कर्मचारियों के माध्यम से कई बार सफाई कराई। गुरुवार को पशुपतिनाथ मंदिर में चांदी की सफाई के रतलाम की रुद्र महाकाल सेवा समिति के 11 सदस्य पहुंचे। इन्होंने सुबह से शाम तक अरीठा व अन्य अायुर्वेदिक तत्वों से बने पाउडर से फ्री चांदी की सफाई का काम किया। यह पूरी सेवा समिति सदस्यांे ने निशुल्क उपलब्ध कराई, इसमें लगने वाला अायुर्वेदिक पाउडर भी समिति ने ही लगाया। इस कार्य के लिए समिति सदस्य पूर्व में कई बार मंदिर समिति से संपर्क कर चुके थे। उसके बाद उन्होंने महाकाल मंदिर में किए गए कार्य के प्रमाण-पत्र लगाए तब मंदिर समिति ने इन्हें सफाई के लिए अनुमति प्रदान की।

समिति सदस्य कई बार उज्जैन में महाकाल मंदिर और इंदौर के सिद्धि विनायक मंदिर में दे चुके हैं सेवा

रुद्र महाकाल सेवा समिति के संदीप कसेरा ने बताया कि हम इसी तरह मंदिर में चांदी की सफाई की फ्री सेवा देते हैं। इससे पहले हम कई बार महाकाल मंदिर उज्जैन में और इंदौर के सिद्धि विनायक मंदिर में सेवा दे चुके हैं। महाकाल की तुलना में पशुपतिनाथ मंदिर में अधिक मेहनत लग रही है लेकिन समिति ने रखरखाव अच्छा कर रखा है।

आरती व अन्य कारणों से चांदी होती है काली, एसिड की सफाई से होता क्षरण
संदीप कसेरा ने बताया कि चांदी बहुत अधिक सेंसेटिव धातु होती है। मंदिर में हर दिन होने वाली आरती से कालापन निकलती है वह चांदी पर बहुत जल्दी जमता है। इसकी सफाई एसिड से भी की जाती है लेकिन उससे चांदी का क्षरण तेजी से होता है। हम जिस पाउडर से सफाई करते हैं उससे चमक तो कम आती है लेकिन चांदी को नुकसान नहीं होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें