पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संक्रमण:जितना खतरा, उतनी राहत : जुलाई में 303 पॉजिटिव मिले, 262 स्वस्थ होकर घर लौट गए

मंदसौर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शनिवार काे नहीं मिला काेई पाॅजिटिव, हालांकि उदयपुर में जिले के व्यक्ति की मौत, पत्नी भी संक्रमित

जिले में जुलाई में कोरोना संक्रमण जून की तुलना में 10 गुना तेजी से फैला। यह खतरे की बात तो है लेकिन राहत यह कि मरीजों के स्वस्थ्य होने की गति भी लगभग उतनी ही रही। जुलाई में जिले में 303 कोरोना पॉजिटिव मिले जबकि 262 स्वस्थ होकर घर लौट गए। 1 अगस्त को भी 5 लोग स्वस्थ हुए। इन्हें जिला प्रशासन ने डिस्चार्ज कर दिया। अब जिले में मात्र 60 एक्टिव केस हैं। इनमें से भी 95 फीसदी लोग एेसे हैं जिनमें काेराेना के काेई लक्षण नहीं हैं। 5 फीसदी में लक्षण व समस्या है। अब जिला प्रशासन रोकथाम के लिए 14 अगस्त तक किल कोरोना अभियान चलाएगा जिसमें सख्ती से मास्क व सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया जाएगा। जनप्रतिनिधियों की आमसभाएं व दौरे प्रतिबंधित रहेंगे।
जिलेवासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि जिले में जुलाई में जिस तेजी से कोरोना संक्रमण फैला व पॉजिटिव लोग सामने आए। अब उसी गति से ठीक भी हो रहे हैं। जिले में जून में केवल 25 मरीज मिले थे, जबकि 16 मरीज स्वस्थ होकर घर लाैटे। जुलाई माह लगते ही संक्रमण का खतरा बढ़ा व तेजी से कोरोना पॉजिटिव मिले। जुलाई में 303 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इनमें से मात्र 29 लोगों को सर्दी-खांसी व कोरोना के लक्षण सामने आए। इन 29 में से 5 लोगों का स्वास्थ्य अधिक खराब होने पर उन्हें इंदौर रेफर किया। जुलाई में 2 लोगों की मौत कोरोना से हुई जबकि 262 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। इसके अतिरिक्त शनिवार को भी 5 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए। अब जिले में 60 एक्टिव केस बाकी हैं। डाॅक्टराें के अनुसार से
मरीज भी स्वस्थ हैं। जल्द ही कोविड नियमों के अनुसार तय समय में लक्षण नहीं आने पर इन्हें भी डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।
किल कोरोना अभियान का दूसरा चरण शुरू
जिला प्रशासन द्वारा 14 अगस्त तक किल कोरोना अभियान का दूसरा चरण चलाया जाएगा। इस अभियान में “”संकल्प की चेन जोड़ाे, संक्रमण की चेन तोड़ो” विषय पर जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इसमें संक्रमण रोकने के लिए मास्क/फेस कवर पहनने की अनिवार्यता एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन तथा भीड़भाड़ से बचने के लिए जागरूक किया जाएगा व सख्ती भी की जाएगी।

अभियान में यह रहेगा विशेष

  • 14 अगस्त तक जनप्रतिनिधियों के सार्वजनिक दौरा कार्यक्रम नहीं होंगे। इस दौरान क्षेत्र में जाकर विकास कार्यों के शिलान्यास, भूमिपूजन, लोकार्पण आदि आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किए जा सकते हैं।
  • सभी प्रकार की राजनीतिक रैलियां भी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगी। जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में ऑनलाइन वर्चुअल रैलियों का आयोजन कर सकते हैं।
  • जनप्रतिनिधि अपने कार्यालय व निवास पर एक समय में 5 से अधिक लोग एकत्र नहीं कर सकते।
  • मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन सभी के लिए अनिवार्य होगा। जो इन नियमों का पालन नहीं करेगा, उनके विरुद्ध जुर्माने तथा अन्य विधिक कार्रवाई की जाएगी।
  • मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों के लिए “रोको{टोको’ की कार्रवाई जारी रहेगी।
  • आर्थिक गतिविधियों के संचालन की आवश्यकता को देखते हुए 3 अगस्त के बाद जिलास्तर से किसी भी तरह के लॉकडाउन का आदेश बिना गृह विभाग की पूर्व अनुमति से जारी नहीं किए जा सकेंगे।
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें