पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ये कैसी सुविधा:सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुल रहे रिजर्वेशन काउंटर लेकिन ट्रेनें रतलाम-शामगढ़ से मिलेंगी

मंदसौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्रेनें उपलब्ध नहीं होने से मजबूरन कभी बस तो कभी निजी वाहन पर हजारों रुपए खर्च करना पड़ रहे
  • इधर रिजर्वेशन काउंटर से रिफंड की सुविधा, तीन दिन में यात्रियों को लौटाए 3 लाख रुपए

लॉकडाउन के बाद से रेल सेवा व रिजर्वेशन काउंटर बंद थे। ये 15 सितंबर से चालू हो चुके हैं। हालांकि अभी मंदसौर स्टेशन से ट्रेन की सुविधा शुरू नहीं हुई है लेकिन बाहर से आने-जाने वाले लोग यहां से रिजर्वेशन करा रहे हैं। इन्हें ट्रेनों की सुविधा रतलाम जंक्शन से मिल रही है। इस कारण ज्यादा परेशानी उन मरीजों को आ रही है जिनका इलाज बाहर चल रहा है। आवागमन के लिए ट्रेनें उपलब्ध नहीं होने से मजबूरन कभी बस तो कभी निजी वाहन पर हजारों रुपए खर्च करना पड़ रहे हैं। इधर, छह माह पहले जिन लोगों ने रिजर्वेशन कराए थे, रेलवे द्वारा उन्हें रिफंड किया जा रहा है।

कोरोना के कारण 6 महीने से रेल सेवा ठप है। विशेष ट्रेनें चलाईं लेकिन इनमें से एक भी ट्रेन मंदसौर रूट की नहीं है। रतलाम-नीमच रूट पर ट्रेनें शुरू कराने या स्टॉपेज दिए जाने की मांग जनप्रतिनिधि कर रहे हैं लेकिन कोई हल नजर नहीं आ रहा है। गंभीर बीमारी वाले कई मरीजों को उदयपुर तक के लिए डायरेक्ट ट्रेन नहीं मिल रही है।

उनकी मजबूरी एक तरफ उन्हें इलाज का खर्च वहन करना है, वहीं दूसरी तरफ आवागमन में निजी वाहन में हजारों रुपए खर्च करना पड़ रहे हैं। इससे उन पर दोहरी मार पड़ रही है। सामान्य दिन में 20 ट्रेनें इस रूट से गुजरती हैं लेकिन अब जब से ट्रेनें बंद हुई हैं तो लोगाें के पास सिवाय इंतजार के कोई चारा नहीं है। इमरजेंसी में लोगों को ट्रेनों व बसों के मुकाबले तीन से चार गुना रुपए देकर यात्रा करना पड़ रही है। इससे लोगांे की जेब पर भार बढ़ रहा है।

शामगढ़ से दिल्ली-मुंबई रूट की ट्रेनें मिल रही हैं

दिल्ली-मुंबई रूट के मुख्य स्टेशन शामगढ़ से करीब 5 जोड़ी ट्रेन के अलावा अब इंटरसिटी एक्सप्रेस भी चालू हो गई है। यह से सभी मुख्य ट्रेनों का आवागमन हो रहा है। स्टेशन प्रबंधक के अनुसार रोज 30-40 यात्री रिजर्वेशन के लिए पहुंच रहे हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर स्टेशन के मुख्य द्वार पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। वहीं रिजर्वेशन काउंटर के बाहर सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा जा रहा है।

सारी ट्रेनें चालू हो जाएं तो फिर दिक्कत नहीं हाेगी

कमल शर्मा ने बताया परिजन के साथ जयपुर जाना है। पहले मंदसौर से रात में ट्रेन मिल जाती थी लेकिन इस रूट पर ट्रेनें नहीं चलने से रतलाम से ट्रेन पकड़ना पड़ेगी। ऑनलाइन सेंटर पर पता किया तो स्लीपर से लेकर एसी में वेटिंग चल रही है। वो भी हफ्तेभर की। ऐसे में अभी जाना कैंसिल किया। संचालक के अनुसार तो अभी अलग-अलग रूट पर चलने वाली ट्रेनों की संख्या कम है, इस कारण वेटिंग चल रही है। एक बार सारी ट्रेनें चालू हो जाएं फिर दिक्कत नहीं आएगी।

रिजर्वेशन कराने के साथ रिफंड भी ले सकते हैं

छह माह पहले जिन लोगों ने रिजर्वेशन कराए थे, रेलवे द्वारा उन्हें रिफंड किया जा रहा है। स्टेशन प्रबंधक फरहतुल्ला खान ने बताया कि छह माह बाद 15 सितंबर की सुबह 8 से शाम 5 बजे तक रिजर्वेशन काउंटर खुले हैं। सुबह से शाम तक जिन्हें रिजर्वेशन करना है वह करा सकता है। वहीं जिन्हें पुराने टिकट का रिफंड लेना है वह काउंटर से रिफंड ले सकते हैं। मंदसौर स्टेशन से 15 तारीख को पहले दिन 1 लाख 70 हजार रुपए का रिफंड दिया। दूसरे दिन 90 हजार व गुरुवार को 40 हजार रुपए का रिफंड यात्रियों को दिया। तीन दिन के भीतर महज 8-10 लोगों ने ही रिजर्वेशन कराया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें