पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनलॉक के लिए सख्ती:बिना निगेटिव रिपोर्ट के नहीं खोल सकेंगे दुकानें, 550 ने कराई जांच

मंदसौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीपीएल चौराहा पर सैनिटाइजेशन करते नपा कर्मचारी - Dainik Bhaskar
बीपीएल चौराहा पर सैनिटाइजेशन करते नपा कर्मचारी
  • आईएमए ने जताई चिंता, बच्चों को घरों में ही रखें, कोरोना होने पर परिवार को करेंगे क्वारेंटाइन

संक्रमण कम होने पर प्रशासन ने 1 जून से अनलॉक की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि इसमें दुकानें खोलने के लिए व्यापारियों को कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव लेना जरूरी है। इसके तहत शनिवार को व्यापारियों की जांच की गई। इधर, आईएमए ने तीसरी लहर को लेकर चिंता जताई है। 1 जून से अनलॉक के लिए प्रशासन ने गाइडलाइन बनाई है।

इसके साथ ही व्यापारी मास्क लगाकर दुकान पर बैठेंगे तथा मास्क लगाकर दुकान में आने वाले ग्राहक को ही सामान बेचेंगे। इसी नियम के तहत शनिवार को नाकोड़ा कॉम्प्लेक्स, नरसिंहपुरा व जिला अस्पताल में थोक व फुटकर किराना व्यापारियों ने जांच कराई। करीब 550 व्यापारियों के टेस्ट हुए। रविवार को भी संजय गांधी उद्यान में सुबह 7 बजे से जांच की जाएगी। किराना व्यापारी संघ अध्यक्ष शरद धींग ने बताया कि नाकोड़ा कॉम्पलेक्स में 350, नरसिंहपुरा में 100 व जिला अस्पताल में 100 व्यापारियों ने जांच कराई है।

शहर को नपा ने किया सैनिटाइज्ड, सब्जीवालों को भी भीड़ लगाने से रोका

संक्रमण की चेन तलाश कर लगाएंगे रोक

आईएमए ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चिंता जताई जो बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक है। आईएमए जिलाध्यक्ष प्रदीप चेलावत ने बताया कि तीसरी लहर 3 से 18 साल के बच्चों व युवाओं के लिए ज्यादा घातक हो सकती है। इसका कारण यह है कि इससे बड़ी उम्र के अधिकतर लोगों को या तो कोरोना हो चुका है या फिर वे वैक्सीनेशन करा चुके हैं। विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने बताया कि पालकों को ही बच्चों को बाजार जाने से राेकना होगा। यदि किसी बच्चे को कोरोना होता है तो उस दिशा में पूरे परिवार को होम क्वारेंटाइन किया जाएगा। इसके अलावा संक्रमण की चेन भी तलाश की जाएगी ताकि संक्रमण को रोका जा सके।

कपड़ा व्यापारियों ने भी छूट के लिए सौंपा ज्ञापन

अनलाॅक के दौरान कपड़ा व्यापारियों को भी दुकानें खोलने की छूट देने को लेकर शनिवार को कपड़ा व्यापारी एसोसिएशन ने कलेक्टर मनोज पुष्प को ज्ञापन सौंपा। इसमें मांग की गई कि उन्हें भी सुबह 11 से 5 बजे तक व्यापार करने की छूट दी जाए। अनलॉक में प्रशासन ने शादियों में 20-20 लोगों की छूट दी है। इसे देखते हुए कपड़ा व्यापारियों को भी छूट दी जाना चाहिए। अध्यक्ष रमेशचंद्र खत्री ,सचिव विनय जे. पारेख सहित संघ सदस्य मौजूद थे।
कलेक्टर ने सुझाव लेने के दिए निर्देश - कलेक्टर मनोज पुष्प ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि रविवार को सभी गांव, वार्ड एवं ब्लाॅक स्तर पर स्थानीय क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित कर अनलॉक के संबंध में सुझाव लें। इसके साथ ही लोगों को कोरोना वायरस के संबंध में आवश्यक जानकारी भी प्रदान करें।

जिले में 85 मरीजों को किया डिस्चार्ज

जिले में स्वास्थ्य विभाग को शनिवार शाम तक 1318 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें 9 नए पॉजिटिव मिले। इस तरह जिले में कुल पॉजिटिव का आंकड़ा 8971 पर पहुंच गया। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने 85 मरीजों को कोविड सेंटरों से डिस्चार्ज किया। एक्टिव मरीज 490 ही रह गए। अब तक सरकारी आंकड़ों के अनुसार मात्र 82 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।
9 सब्जी और दूध वाले मिले कोरोना संक्रमित
शनिवार को टीम ने जिन 1318 लोगों के सैंपल लिए उनमें केवल सब्जी व दूध वालों ही शामिल थे। इनमें 9 लोग संक्रमित मिले। सब्जी व दूधवालों की जांच के लिए जिले में 15 टीमें लगाई गई हैं।

खबरें और भी हैं...