पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वे शुरू:विशेष अभियान से कुपोषित-एनीमिया से पीड़ित बच्चों की की जाएगी पहचान

मंदसौर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रत्येक घर पर दस्तक देगी

जिलेभर में कुपोषित और एनीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए विशेष अभियान बीते सोमवार से शुरू हो गया है, यह अभियान 22 मार्च तक चलेगा। इस विशेष अभियान के तहत 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। साथ ही कुपोषित और एनीमिया से प्रभावित बच्चों का उपचार किया जाएगा। कलेक्टर ने इस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर व विकासखंड स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया है।

प्रथम चरण में जिले के प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र, आरोग्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 19, 20 फरवरी को सुपरवाइजर हेल्थ, आईसीडीएस द्वारा दवा पहुंचाई जाएगी। विशेष कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 22 से 26 फरवरी तक आंगनवाड़ी केंद्रों पर सभी बच्चों की स्क्रीनिंग कर निकटतम हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जांच व उपचार किया जाएगा। 27 फरवरी को विकासखंड स्तरीय टास्क फोर्स द्वारा समीक्षा की जाएगी।

द्वितीय चरण में 1 से 5 मार्च तक आंगनवाड़ी केंद्रों पर बाकी बच्चों की स्क्रीनिंग कर निकटतम हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जांच और उपचार किया जाएगा। इसके बाद 6 मार्च को टास्क फोर्स समीक्षा करेगी। तृतीय चरण में 8 से 12 मार्च तक आंगनवाड़ी केंद्रों पर बाकी बच्चों की स्क्रीनिंग कर निकटतम हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जांच और उपचार किया जाएगा। 13 मार्च को विकासखंड टास्क फोर्स की समीक्षा की जाएगी। 15 मार्च को जिला स्तरीय टास्क फोर्स में कलेक्टर के समक्ष अद्यतन जानकारी प्रस्तुत की जाएगी। 16 से 18 मार्च तक सभी सेक्टर मेडिकल ऑफिसर अपने क्षेत्र में उपचारित बच्चों की समीक्षा सीडीपीओ से समन्वय बनाकर सीबीएमओ को प्रस्तुत करेंगे।

दिए जाएंगे प्रमाण-पत्र
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुरेश सोलंकी ने बताया कि 19 तथा 20 मार्च को सभी आंगनवाड़ी केंद्र और आशा कार्यकर्ता अपने कार्यक्षेत्र में किए हुए कार्य का प्रमाण-पत्र आईसीडीएस सुपरवाइजर के माध्यम से सीबीएमओ तथा सीडीपीओ को प्रस्तुत करेंगे। 22 मार्च को जिला टास्क फोर्स में कलेक्टर के समक्ष अद्यतन जानकारी और सम्पूर्ण कार्ययोजना का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें