पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नया शिवना ब्रिज:डेढ़ साल पहले टेंडर, आज तक काम शुरू नहीं, 3 माह में खत्म हाेगी समय सीमा

मंदसौर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारियों की उदासीनता से शहर के विकास कार्य अब तक अधूरे

शहर की यातायात व्यवस्था एवं 47 साल पुराने खस्ताहाल शिवना पुल को देखते हुए मप्र शासन ने 2 साल पहले नया ओवरब्रिज मंजूर किया। डेढ़ साल पहले सेतु विकास विभाग ने टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर ली। तीन माह बाद निर्माण पूरा करने की समय सीमा खत्म होने वाली है। हैरानी की बात है कि जिम्मेदार अधिकारी आज तक ठेकेदार से काम शुरू तक नहीं करा पाए। अधिकारी केवल संबंधित के खिलाफ उचित कार्रवाई की बात कहते हुए जिम्मेदारियों से बचने का प्रयास कर रहे हैं। शहर के बीच से गुजर रहे यातायात को सुगम करने के लिए लोक निर्माण विभाग ने 1972 में शिवना के ऊपर मुक्तिधाम के पास पुल निर्माण कराया। उस समय पीडब्ल्यूडी ने लागत निकालने व रखरखाव के लिए यहां टोल बनाया। कुछ समय बाद टोल बंद हो गया व उसमें जमा 8 करोड़ रुपए से शहर के बीच महू-नीमच राजमार्ग बनाया। 46 साल बाद व ढाई साल पहले ब्रिज निर्माण विभाग ने शिवना ब्रिज की सुध ली है। ब्रिज में लगे बैरिंग खराब मिले, कई जगह दरारें व सीसी के टुकड़े गिरे मिले। इसके बाद मरम्मत के लिए करीब 1.25 करोड़ का एस्टीमेट तैयार किया लेकिन इसके लिए मार्ग बंद करना होगा। ब्रिज की खराब स्थिति देख मप्र शासन ने इसी के समकक्ष नए ब्रिज की मंजूरी दी। डेढ़ साल पहले सेतु विकास विभाग के जिम्मेदारों ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर जीआर अग्रवाल कंपनी को ठेका दिया। ठेकेदार ने इसके साथ संजीत ओवरब्रिज व अन्य कार्य भी ले लिए। अब ठेकेदार एक साथ ब्रिज के काम नहीं कर पा रहा है। टेंडर प्रक्रिया के बाद शिवना पर ब्रिज का निर्माण दिसंबर 2020 तक पूरा करना है। हैरानी की बात यह है कि सेतु विकास विभाग के जिम्मेदार अधिकारी ठेकेदार से निर्माण भी शुरू नहीं करा सके। अब अधिकारी ठेकेदार पर नियमानुसार पेनल्टी लगाने की बात कह रहे हैं।

अन्य कार्य भी कछुआ चाल से जारी

  • सेतु विकास ने चार साल पहले सीतामऊ फाटक ओवरब्रिज का काम शुरू किया। समय सीमा खत्म होने के दो साल बाद भी काम अधूरा।
  • संजीत ओवरब्रिज का निर्माण सितंबर 2020 में पूरा होना था। आज भी 30 से 35 फीसदी ही काम पूरा हुआ है।
  • शिवना ओवरब्रिज की समय सीमा खत्म होने आई लेकिन निर्माण शुरू नहीं हुआ।
  • पिपलियामंडी में रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज 5 पांच साल पहले मंजूर हुआ, चार से पांच माह पहले टेंडर प्रक्रिया हुई। काम आज तक शुरू नहीं हुआ।

ब्रिज से रोज निकलते हैं भारी वाहन
शिवना ब्रिज से रोज भारी वाहन गुजरते हैं। इस ब्रिज पर से यातायात का दबाव कम करने के लिए जिला प्रशासन ने ब्रिज निरीक्षण के बाद से मुक्तिधाम के पास बनी छोटी पुलिया पर से वन-वे शुरू कराया। रतलाम से आने वाले वाहन इसी जर्जर ब्रिज से आते हैं। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इस ब्रिज से रोज 80 हजार से ज्यादा लोगों का आवागमन होता है।
दीपावली बाद काम शुरू किया जाएगा
^ ठेकेदार ने एक साथ संजीत, गरोठ व शिवना सहित अन्य ब्रिज का काम ले लिया था। संजीत फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण कर रहा है। शिवना पर ब्रिज के लिए हमने नोटिस जारी किए हैं। दीपावली बाद काम शुरू किया जाएगा। समय सीमा में काम नहीं होने पर पेनल्टी लगाई जाएगी।
- प्रवीण नरवरे, एसडीओ, सेतु विकास विभाग, मंदसाैर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें