मौसम खुला:दिन का तापमान 4 डिग्री चढ़ा, अब ठंड भी बढ़ेगी

मंदसौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शनिवार को  मौसम ठंडा रहा, इसके  चलते दोपहर में भी  लोग इस तरह गर्म   कपड़े पहने नजर आए।  - फोटो जितेंद्र शर्मा। - Dainik Bhaskar
शनिवार को मौसम ठंडा रहा, इसके चलते दोपहर में भी लोग इस तरह गर्म कपड़े पहने नजर आए। - फोटो जितेंद्र शर्मा।

शहर सहित जिले में गुरुवार को मावठा गिरा व शुक्रवार को बादल छाए रहे। इसके बाद शनिवार दोपहर में मौसम हल्का साफ हुआ। शनिवार सुबह हल्का कोहरा व बादल छाए रहे लेकिन दोपहर होते-होते बादल छंटने लगे व हल्की धूप निकल गई। इससे दोपहर के तापमान में 4 डिग्री की तेजी दर्ज हुई। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के करीब बना हुआ है। शुक्रवार को शहर में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री था जो शनिवार को 16.5 डिग्री दर्ज हुआ।

शुक्रवार को शहर में अधिकतम तापमान 19 डिग्री दर्ज हुआ था जो शनिवार को धूप निकलने के बाद 23 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिक डॉ. डी.पी. दुबे ने बताया कि अब मौसम साफ होगा तो रात का तापमान गिरेगा व दोपहर में धूप निकलने पर एक से दो डिग्री की तेजी दर्ज होगी। एक-दो दिन में उत्तर की हवाओं के चलते रात का तापमान भी कम होने लगेगा।

सप्ताह में कड़ाके की ठंड की उम्मीद है। शहर में न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री तक पहुंच सकता है।

धूप से फसलों को पोषण भी मिल गया
उद्यानिकी कॉलेज के पूर्व डीन डॉ. एस.एन. मिश्रा ने बताया कि बोवनी के बाद मावठे की बारिश फसलों के लिए अमृत साबित हुई। बारिश का पानी एक तरह से फिल्टर पानी होता है, इससे फसलों को ग्रोथ तेज मिलती है। पानी के बाद शनिवार को धूप से फसलों को पोषण भी मिल गया।

खबरें और भी हैं...