पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तापमान:मौसम खुलते ही रात का तापमान 4.6 डिग्री गिरकर 10.3 डिग्री पर पहुंचा

मंदसौर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर सहित जिले में मौसम खुल गया है। बादल गायब हैं जिससे ठंड का असर भी तेज होने लगा है। मंगलवार को जिले में एक ही दिन में न्यूनतम तापमान में करीब 5 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। न्यूनतम तापमान 10.3 पहुंच गया। वैज्ञानिक के अनुसार उत्तरी हवाएं आने लगी हैं। उत्तर में शीतलहर की स्थिति बन रही है। इसका असर आने वाले तीन-चार दिन में मंदसौर व आसपास के क्षेत्र में भी दिखाई देगा। यहां कहीं-कहीं शीतलहर की संभावना बन सकती है। एक सप्ताह से जिले में बादल छाए हुए थे। सोमवार को हल्का मौसम खुलने के बाद मंगलवार को आसमान पूरी तरह साफ हो गया। मंगलवार को मौसम खुलते ही ठंड का असर भी तेज रहा। मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। इससे 60 मीटर दूरी पर साफ नहीं दिखाई दे रहा था। पशुपतिनाथ मंदिर की बड़ी पुलिया के एक छोर से दूसरी तरफ मंदिर तक नहीं दिख रहा। मंगलवार को एक ही दिन में न्यूनतम तापमान में 4.6 डिग्री की गिरावट आई। सोमवार को न्यूनतम तापमान जहां 14.9 डिग्री था वह मंगलवार को नीचे लुढ़क कर 10.3 डिग्री पहुंच गया। दोपहर में धूप निकलने से अधिकतम तापमान में एक डिग्री की तेजी दर्ज हुई। सोमवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री था जाे मंगलवार को 24 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिक डॉ. डी.पी. दुबे के अनुसार मौसम साफ होते ही उत्तर की हवाएं तेज हो गई हैं। इसका असर मंदसौर व आसपास के जिलों में भी देखा जाएगा। दो तीन दिन में तीन से चार डिग्री तापमान गिरने की संभावना है। 15 व 16 के आसपास मंदसौर जिले में कहीं-कहीं शीतलहर की संभावना बन सकती है। इसलिए किसान सतर्क रहें।

शीतलहर की संभावना, किसान रहें सतर्क
डॉ. एस.एन. मिश्रा ने बताया कि मौसम साफ होते ही उत्तर की तरफ से ठंडी हवाओं का रुख मंदसौर की तरफ हो गया है। दो तीन दिन में तापमान तेजी से गिरेगा। 15 के आसपास जिले में कहीं-कहीं शीतलहर की संभावना हो सकती है। इसके लिए किसान तैयार रहें। खेत में उत्तर की तरफ कपड़े लगाकर हवाओं के असर को कम कर सकते हैं। रात को धुआं करने से भी लाभ मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser