पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ा खतरा:जुलाई के 14 दिन में 460 % की दर से बढ़ा संक्रमण, 116 नए पॉजिटिव मिले

मंदसौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जून में केवल 25 मरीज ही मिले थे, अब आई बाढ़, जिले मंें कुल पॉजिटिव 233 हुए

जिले में कोरोना का संक्रमण कई गुना तेजी से बढ़ने लगा है। जुलाई के प्रारंभ से नए-नए पॉजिटिव मरीज मिलने लगे थे। अब इनके संपर्क में आए लोग भी संक्रमित हाे रहे हैं। यह पहला मौका है जब मंगलवार काे जिले में 33 कोरोना पॉजिटिव एक साथ मिले हैं। जून से तुलना करें तो संक्रमण की गति 460% तेज हो गई है। पूरे जून माह में केवल 25 मरीज मिले। जुलाई के 14 दिन में 116 नए पॉजिटिव मिल चुके हैं। कलेक्टर ने लोगों घबराने की नहीं सावधानी रखने की बात कही। सावधानी से संक्रमण को रोक सकते हैं। शुरुआत में अप्रैल-मई में गुदरी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा। उस समय लॉकडाउन होने से प्रशासन ने संक्रमण को रोक लिया। उसके बाद जून में संक्रमण की गति कम रही। जुलाई के शुरू से मानो जिले में कोरोना विस्फोट हो गया है। लॉकडाउन खुलने के बाद बाहर से लोगों आना शुरू हुआ जिसमें कई लोग संक्रमित मिले। इनके माध्यम से जिले में फिर वायरस सक्रिय हाे गया। जुलाई के शुरू में शहर व जिले में नए संक्रमित लोग मिलने लगे। इसमें नईआबादी, रामटेकरी, खानपुरा, अग्रसेननगर, मेघदूतनगर, लालघाटी रोड सहित कई क्षेत्रों में एक-एक, दो-दो नए पॉजिटिव मरीज मिले। अब इनके संपर्क में आए लोग संक्रमित हाे रहे हैं। मंगलवार को मिले 33 पॉजिटिव में 9 ताे चार दिन पहले अग्रसेननगर में मिले पॉजिटिव के परिवारजन ही है। जुलाई के मात्र 14 दिन में 116 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं जबकि 1150 से अधिक लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। सर्वे में संदिग्ध मरीज भी मिलते जा रहे हैं। शहर में कम्यूनिटी स्प्रेड की  स्थिति बन रही है। मामले में कलेक्टर अभी भी कह रहे हैं कि लोगों को घबराने की नहीं बल्कि सावधानी रखने की जरूरत है। 

जनता कॉलोनी के युवक को किया रेफर
सोमवार रात को जनता कॉलोनी में युवक पॉजिटिव मिला था। इसे रात को ही जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर पर भर्ती करा दिया था। सोमवार रात से युवक का स्वास्थ्य खराब होने लगा। सोमवार रात से मंगलवार दोपहर तक युवक की आक्सीजन सेचुरेशन की क्षमता आधी रह गई। इसके बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने उसे इंदौर आरविंदो अस्पताल में रेफर किया।

किल कोरोना अभियान में मिल रहे नए मरीज
किल कोरोना अभियान में संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इससे पॉजिटिव आ रहे हैं। सर्वे पूरा होने के बाद हमें पता लग जाएगा कि वायरस कहां-कहां डिटेक्ट हुआ। लोगों को पॉजिटिव मरीज आने पर घबराने की जरूरत नहीं है। घबराने से इम्युनिटी कमजोर होती है। हमें सावधानी रखने की जरूरत है। वर्तमान में हमारे पास 300 से 400 पॉजिटिव को रखने की सुविधा है। जिस तरह पॉजिटिव आ रहे उसी तरह लोग ठीक भी हो रहे हैं। मुश्किल समय है समझदारी व गंभीरता का परिचय देने की आवश्यकता है।
मनोज पुष्प, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें