पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आवेदन 24 तक:ई- कृषि यंत्र अनुदान के लिए पंजीयन शुरू

मंदसाैरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों को उपकरणों के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

मप्र सरकार किसानों को कृषि उपकरणों के लिए सब्सिडी दे रही है। उनको सब्सिडी ई- कृषि यंत्र के अनुदान पर मिलेगी। इसके लिए ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर पंजीयन शुरू हो गए है। किसान 24 जून तक आवेदन कर सकेंगे। सहायक कृषि यंत्री पामेश भगत ने बताया कि 16 जून दोपहर 12 बजे से पोर्टल चालू हो गए हैं। इसमें किसान कृषि यंत्रों के अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीयन ऑनलाइन करना होगा। पाेर्टल पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जून है। कृषि यंत्रों के लिए लॉटरी के माध्यम से किसानों का चयन होगा।

लॉटरी प्रक्रिया 25 को होगी। चयन करने की प्रक्रिया भोपाल में होगी। 25 को दोपहर 3 बजे पोर्टल पर चयनित किसानों की सूची जारी होगी। पोर्टल पर 30 सीड ड्रिल, 13 सीड कम एर्टिलाइजर ड्रिल, 34 रोटावेटर और 30 रेज्ड बेड प्लांटर व मल्टी प्लांटर उपलब्ध हैं जिनके लिए किसान आवेदन कर सकते हैं।

भगत ने बताया कि कृषि यंत्र अनुदान के लिए जिलेवार लक्ष्य सूची तैयार की जाती है। साल में 4-5 बार अनुदान की योजनाएं आती हैं। इसमें कृषि यंत्रों सहित कृषि से संबंधित साधनोें के लिए आवेदन होते हैं और किसानों को लाभ भी मिलता है।
ये होंगे आवश्यक दस्तावेज : ट्रैक्टर की आरसी, पिता, पुत्र या माता के नाम, जमीन की बी-1 नकल, आधार कार्ड और बैंक पासबुक की प्रतिलिपि जाति या धर्म विशेष के लाभार्थी का प्रमाण-पत्र

खबरें और भी हैं...