पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कब्जा मुक्त:कोविड नर्सरी के लिए कब्जा मुक्त करवाई 164 एकड़ वन की जमीन

नारायणगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नारायणगढ़ के चार गांवों में स्थित लगभग 164 एकड़ वन भूमि को विभाग ने जमीदारों के कब्जे से खाली करवा लिया है। अब इस जमीन में विभाग कोविड नर्सरियां बनाने के लिए कसरत कर रहा है। संरक्षित वन की श्रेणी के तहत लगभग 164 एकड़ वन भूमि, आरक्षित वन और धारा 4-5 जंगल का उपयोग जमींदारों द्वारा कृषि के उद्देश्य से किया जा रहा था। 

अम्बाला के डीएफसी हैरतजीत कौर ने कई गांवों का निरीक्षण किया, जहां विभाग ने भूमि को खाली करवाया और वृक्षारोपण अभियान चलाया। हैरतजीत कौर ने बताया कि नारायणगढ़ क्षेत्र के काठे माजरा में 115 एकड़, झारसैला में 40 एकड़, बड़ी रसौर में 6 एकड़ और शाहपुर गांव में 3 एकड़ सहित चार गांवों में फैली लगभग 164 एकड़ वन भूमि को अवैध कब्जे से खाली कराया गया है।

नारायणगढ़ के वन रेंज अधिकारी मोहन लाल ने बताया कि विभाग की विभिन्न योजनाओं के अनुसार, देसी पेड़ों के जंगल के भीतर औषधीय पौधों के साथ एक कोविड वाटिका स्थापित की जाएगी। इसलिए, औषधीय और साथ ही स्वदेशी पेड़ों के मिश्रण के साथ एक जंगल लगाया जा रहा है। राऊ माजरा गांव में सीमांकन का काम भी चल रहा है। हैरतजीत ने कहा कि जल शक्ति अभियान और पौधगिरी योजना के तहत नर्सरी से लोगों को 50 हजार पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser