पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जम्मू का फर्जी सर्टिफिकेट घाेटाला:नारायणगढ़ के भी दाे लाेगों ने लिया ईटीटी डिप्लाेमा

नारायणगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जम्मू के बहुचर्चित एलिमेंटरी टीचर ट्रेनिंग (ईटीटी) घोटाले के तार नारायणगढ़ तक जुड़े हुए हैं। क्राइम ब्रांच की टीम को जांच के दौरान नारायणगढ़ के भी दो लोग शामिल हैं। इन दोनों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जम्मू के एक प्राइवेट इंस्टीट्यूट से ईटीटी का डिप्लाेमा हासिल किया। इन दोनों के गलत पते होने के कारण फिलहाल क्राइम ब्रांच की टीम इन तक नहीं पहुंच सकी है।

जम्मू क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर मोहम्मद इरफान के मुताबिक नारायणगढ़ के अवतार सिंह व रणजीत सिंह ने जम्मू के एक ईटीटी इंस्टीट्यूट से वर्ष 2010-11 में ईटीटी का फर्जी डिप्लाेमा हासिल किया। दोनों के एड्रेस की जगह सिर्फ नारायणगढ़ लिखा हुआ है। रणजीत सिंह के 12वीं के दस्तावेज पुलिस के हाथ लगे थे, जिसमें गीता विद्या मंदिर स्कूल का नाम है, लेकिन स्कूल में रणजीत का कोई रिकॉर्ड दर्ज नहीं है।

क्राइम ब्रांच का मानना है कि इन दोनों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर ईटीटी का फर्जी डिप्लाेमा वर्ष 2011 में हासिल किया था। जेएंडके बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के सह-सचिव की तरफ से करवाई गई जांच में 52 इंस्टीट्यूट के नाम सामने आए थे। जिसके बाद इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।

हरियाणा में 500 से अधिक के पास डिप्लोमा
इंस्पेक्टर इरफान ने बताया कि 2007 से 2012 तक ईटीटी इंस्टीट्यूट ने बोर्ड के कुछ अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर करोड़ों रुपए का गबन किया है। इन इंस्टीट्यूट में न तो छात्रों का पंजीकरण हुआ, न कक्षाएं लगी और न ही कोई होस्टल सुविधा थी। दो साल के इस कोर्स में एक छात्र से एक साल के 80 हजार रुपए लिए गए। दलालों के माध्यम से हरियाणा के 500 से अधिक ऐसे लोगों को प्रमाण पत्र बने गए जो योग्य ही नहीं थे। इनमें अम्बाला, यमुनानगर, करनाल, रेवाड़ी, हिसार सहित कई जिलों के लोग शामिल हैं। बोर्ड को इन इंस्टिट्यूट की जांच के बाद एनओसी जारी करनी थी, लेकिन जांच नहीं की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser